Eye Care Juice: मौजूदा दौर के खराब जीवनशैली और खराब फूड हैबिट्स की वजह से लोगों की इम्यूनिटी में तेजी से गिरावट देखी जा रही है. सर्दियां को मौसम में खराब इम्यूनिटी के चलते लोगों में संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ठंड के समय देश में पॉल्यूशन भी तेजी से बढ़ता है जिसका साइड इफेक्ट आंखों पर देखने को मिलता है. इसकी वजह से आपकी Eyesight में दिक्कत भी आ सकती है. यहां एक आयुर्वेदिक जूस के बारे में बताया जा रहा है जिसके इस्तेमाल से आपकी आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी के दोनों मजबूत हो जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंवला से बना हुआ जूस


घटते इम्यूनिटी के लिए आंवला से बना जूस काफी फायदेमंद होता है. यह आंखों की रोशनी बढ़ता है. इसके रोजना इस्तेमाल से शरीर में रेड ब्लड काउंट और हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ने लगता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी और फ्लेवोनॉयड्स स्किन को भी फायदा पहुंचाते हैं. इसके इस्तेमाल से डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन कम होने लगता है.


क्या हैं इसके फायदे


आंवाला जूस आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है. इसके साथ ही यह बॉडी को हाइड्रेटेड रखती है जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है जिससे संक्रामक बीमारियों से शरीर की रक्षा होती है. इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. हेल्थ एक्पर्ट्स बताते हैं कि यह आंखों की रेडनेस से भी आराम देती है. इस नेचूरल जूस से कॉन्स्टिपेशन या कब्ज की दिक्कत भी कम हो जाती है और पेट से जुड़ी दूसरी बीमारियों में भी यह कारगर साबित होता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर