हर साल 1 अक्टूबर को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस (International Coffee Day) मनाया जाता है. कॉफी के शौकीनों के लिए यह दिन खास होता है, क्योंकि उन्हें अपने पसंदीदा ड्रिंक को सेलिब्रेट करने का मौका मिलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कॉफी की दुनिया में कई प्रकार के ऑप्शन होते हैं, जिनमें से लाटे, एस्प्रेसो और कैपेचीनो प्रमुख हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन तीनों में क्या अंतर है और आपके लिए कौन सी कॉफी बेहतर हो सकती है? आइए जानते हैं.


लाटे (Latte)
लाटे, कॉफी और दूध का एक स्वादिष्ट मिश्रण है. इसमें 1/3 हिस्से में एस्प्रेसो होता है, जबकि बाकी 2/3 हिस्सा गर्म दूध से भरा जाता है. इसके ऊपर हल्की सी झाग डाली जाती है, जो इसे खास बनाती है. लाटे का स्वाद दूधिया और हल्का होता है, इसलिए जो लोग बहुत अधिक कड़वी कॉफी पसंद नहीं करते, उनके लिए यह बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. लाटे का सेवन आपको लंबे समय तक एनर्जी देता है और यह थोड़ा कम स्ट्रॉन्ग होता है.


एस्प्रेसो (Espresso)
एस्प्रेसो कॉफी का सबसे शुद्ध रूप है. इसे एक छोटे कप में परोसा जाता है और इसमें पानी की मात्रा कम और कॉफी का स्वाद बहुत गहरा होता है. एस्प्रेसो को बनाने के लिए गर्म पानी को हाई प्रेशर के साथ ग्राउंड कॉफी बीन्स के बीच से गुजारा जाता है. जो लोग कॉफी के असली और गहरे स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं, उनके लिए एस्प्रेसो बेस्ट ऑप्शन है. यह आपकी एनर्जी को तुरंत बूस्ट करता है, लेकिन इसकी कड़वाहट कुछ लोगों को असहज भी कर सकती है.


कैपेचीनो (Cappuccino)
कैपेचीनो में एस्प्रेसो, दूध और झाग का बराबर संतुलन होता है. इसका स्वाद लाटे से थोड़ा स्ट्रॉन्ग होता है लेकिन एस्प्रेसो से हल्का. कैपेचीनो के ऊपर क्रीमी झाग और कभी-कभी कोको पाउडर या दालचीनी छिड़की जाती है, जो इसे एक फैंसी और स्वादिष्ट ड्रिंक बनाती है. यह उन लोगों के लिए बेहतर है, जो दूध और कॉफी का संतुलित स्वाद चाहते हैं.


कौन सी कॉफी आपके लिए बेहतर?
अगर आप हल्की और मीठी कॉफी पसंद करते हैं तो लाटे आपके लिए बेहतर ऑप्शन है. वहीं, अगर आपको गहरा और स्ट्रॉन्ग फ्लेवर चाहिए, तो एस्प्रेसो या कैपेचीनो चुन सकते हैं.