Heart Health: तनाव दे सकता है आपके दिल को धोखा, कार्डियोलॉजिस्ट ने बताए हार्ट डिजीज से बचने के अचूक उपाय
Advertisement
trendingNow12453871

Heart Health: तनाव दे सकता है आपके दिल को धोखा, कार्डियोलॉजिस्ट ने बताए हार्ट डिजीज से बचने के अचूक उपाय

आज के समय में बच्चों से लेकर कामकाजी लोगों तक और यहां तक कि घर में काम करने वाली महिलाएं भी अपने जीवन में किसी न किसी बात को लेकर तनाव में रहती हैं.

Heart Health: तनाव दे सकता है आपके दिल को धोखा, कार्डियोलॉजिस्ट ने बताए हार्ट डिजीज से बचने के अचूक उपाय

डिजिटल जमाने के इस दौर में लोग जितना आधुनिकता की ओर बढ़ रहे हैं, उतनी ही तेजी से वे खुद को कई बीमारियों से घिरा पाते हैं. आज के समय में बच्चों से लेकर कामकाजी लोगों तक और यहां तक कि घर में काम करने वाली महिलाएं भी अपने जीवन में किसी न किसी बात को लेकर तनाव में रहती हैं. कभी-कभी यह तनाव कम समय के लिए होता है, मगर अगर यह तनाव लंबे समय तक रहे तो यह क्रोनिक स्ट्रेस यानि गंभीर तनाव को कारण बन सकता है, जो हार्ट के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है.

हार्ट से क्रोनिक स्ट्रेस के संबंध को जानने के लिए जयपुर स्थित कृष्णा हार्ट एंड जनरल हॉस्पिटल के कंसल्टेंट इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. रजत गुप्ता ने बताया कि आपका दिल सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और इसकी देखभाल के लिए खास ध्‍यान देने की जरूरत है. खान-पान की आदतों और खराब लाइफस्टाइल से व्‍यक्ति को दिल से जुड़ी समस्‍याएं आ सकती हैं. इसके उलट अगर इन चीजों पर ध्‍यान दिया जाए तो दिल को लंबे समय तक हेल्दी रखा जा सकता है.

 डॉ. रजत गुप्ता ने आगे कहा कि दिल का ख्‍याल रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर सबसे आप हार्ट डिजीज से अपने आप को बचा सकते है. हार्ट डिजीज की संभावना को कम करने के लिए हेल्दी डाइट के साथ नियमित व्यायाम के जरिए आप अपने दिल को सेहतमंद बनाए रख सकते है. उन्होंने बताया कि लोग अक्‍सर छोटे-मोटे तनाव को गंभीरता से नहीं लेते, जो आगे चलकर बड़ी समस्‍या बन जाता है. जब तनाव हद से ज्‍यादा बढ़ जाता है तो वह क्रोनिक स्ट्रेस यानि गंभीर तनाव का रूप ले लेता है, जो हार्ट के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

तनाव का दिल पर असर
 डॉ. रजत गुप्ता के अनुसार क्रोनिक तनाव आपके दिल पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है. माइंडफुलनेस मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग और योग जैसी क्रियाओं का अभ्यास आपको क्रोनिक तनाव से होने वाली स्थितियों से बचा सकता है. इसके साथ ही इससे कोर्टिसोल के लेवल के साथ ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. शौक के लिए समय निकालना, दोस्तों के साथ मिलना-जुलना और अच्छी नींद लेना भी तनाव को कम करने में मदद करता है. तनाव को कम करना इमोशनल और मेंटल रूप से व्‍यक्ति के स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करता है.

दिल को सेहतमंद कैसे बनाए?
दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डॉक्‍टर ने कहा कि दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए भोजन में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और हेल्दी फैट जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके साथ ही सैल्मन, अखरोट और अलसी जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड के सोर्स को भी अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाएं. ये बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही मीठे स्नैक्स और ट्रांस फैट को सीमित करना आवश्यक है, क्योंकि ये नसों में प्लाक बिल्डअप का कारण बन सकते हैं, जिससे दिल के रोग का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा नमक के कम सेवन के साथ सोडियम की मात्रा को कम करके ब्‍लड प्रेशर को सही रखने में मदद मिलती है.

उपाय क्या?
 डॉ. रजत गुप्ता के अनुसार एक बेहतर लाइफस्टाइल दिल को हेल्दी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. नियमित व्यायाम में तेज चलना, तैरना या साइकिल चलाना, दिल की मसल्स को मजबूत करता है. इसके साथ ही वजन को सही बनाए रखने में भी मददगार होता है. उन्होंने सलाह दी कि व्‍यक्ति को हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए. धूम्रपान से बचने के साथ ही शराब के सेवन को सीमित करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि दोनों ही हाई ब्‍लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और स्ट्रोक से जुड़े हैं. रजत गुप्ता ने कहा कि इन आदतों को अपने रूटीन में शामिल करने से हार्ट डिजीज के खतरा काफी कम किया जा सकता है, जिससे आप एक हेल्दी, लंबा जीवन जी सकते हैं.

Trending news