Simple Kitchen Hacks: आजकल ज्यादातर घरों की किचन में बर्तन धोने के लिए सिंक होती हैं. इससे एक और जहां बर्तन धोना आसान होता है, वहीं कई बार दिक्कतें भी आती हैं. ज्यादातर किचन में एक समस्या बेहद आम है और वो है सिंक भर जाना. दरअसल, बर्तन धोते वक्त सिंक के पाइप में खाना या कोई और चीज फंसने से ये सिंक का पाइप ब्लॉक हो जाता है. ऐसे में सिंक में पानी भर जाता है और उसमें बदबू आने लगती है. अगर आपकी किचन में भी ये समस्या आती है, तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको किचन साफ करने की कुछ आसान ट्रिक्स और टिप्स (Kitchen Hacks) बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेकिंग सोडा


बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप किचन के सिंक को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पाइप में डाल दीजिए. कुछ देर बाद पानी से इसे साफ कर लीजिए. ऐसा करने से उसकी बदबू भी गायब हो जाएगी.


ईनो और नींबू


किचन के सिंक को साफ करने के लिए ईनो और नींबू के रस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए नींबू के रस में एक छोटा पैकेट ईनो डाल कर मिश्रण बना लें. इसे सिंक के पाइप में डाल दें. कुछ देर बाद सिंक को पानी से धो लें. ऐसा करने पर सिंक का पाइप साफ हो जाएगा और बदबू भी नहीं रहेगी.


झूठन को न जाने दें


अगर सिंक का पाइप बार-बार ब्लॉक होता है, तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है. पाइप ब्लॉक होने का सबसे बड़ा कारण है पाइप में खाने की झूठन का फंस जाना. इसलिए बर्तन धोते वक्त ध्यान रखें कि सिंक में बचा हुआ खाना न जाए. वरना सिंक में पानी जमा हो जाएगा. अगर सिंक में पानी जमा हो गया है, तो इसे झाड़ू या किसी तार से खोल दें. इसके बाद ही उसकी सफाई करें.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर