Benefits of Milk and Honey : लोग सेहत के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं पौष्टिक आहार लेना अच्छा खाना खाना आदि. ऐसे में दूध स्वास्थ्य के लिए एक जरूरी आहार है , इसे बच्चो से ले कर बूढ़े तक पीते है . साथ ही शहद भी एक अच्छा आहार माना जाता है जो कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है जैसे सर्दी जुखाम, फेवर आदि. ऐसे में क्या आप जानते हैं की इन दोनो का सेवन एक साथ करने में शरीर को क्या फायदा होगा? दूध में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, प्रोटीन, लैक्टिक एसिड आदी जो बॉडी में एनर्जी देता है साथ ही अगर शहद की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट(antibacterial & antioxidants)  पाए जाते हैं जिससे इम्यूनिटी बूस्ट (immunity boost) होती है. तो अगर आप इसे रोजाना अपनी डाइट में जोड़ ले तो काफी लाभकारी रहेगा. वहीं इसका सेवन पुरुषों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है . चलिए आज हम आपको बताएंगे की दूध और शहद का एक साथ सेवन करने से पुरुषों में क्या असर पड़ता है?. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें:Hair Care Tips: बालों के सफेद होने से हैं परेशान? तो इस तरह से बालों में लगाएं तिल का तेल


शहद और दूध एक साथ पीने के फायदे


इम्यूनिटी बूस्ट(boost immunity)-
बीमारी से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है ऐसे में दूध और शहद का सेवन करना लाभकारी रहेगा, ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने में लाभकारी होता है , अगर आज के दौर में देखा जाए तो ये कोरोना में भी लाभकारी है.
हड्डियों के लिए (bones)-
पुरूषों को अपनी हड्डियओं या मांसपेशियों को मजबूत करना हो तो इसका सेवन जरूर करें. इसमें पाए जाने वाला कैलशियम(calcium) हड्डीयों और मांसपेशियों के लिए लाभकारी है. ये हड्डीयों को मजबूत कर उनको स्ट्रॉग बनाता है साथ ही बॉडी में एनर्जी भी देता है.


यह भी पढ़ें: Health Tips: गर्मियों में तरबूज या खरबूजा में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हकीकत


कब्ज से राहत(constipation)-
कब्ज की बीमारी बहुत ही आम हो गई है, इससे काफी लोग परेशान है ऐसे में दूध और शहद कारगर साबित होता है. साथ ही इस मिश्रण का सेवन करने से अच्छी नींद भी आती है. 
स्पर्म काउंट बढ़ाए(sperm count)-
लाइफस्टाइल बदलने के कारण पुरूषों में स्पर्म काउंट की समस्या देखी जा सकती है, ऐसे में ये मिश्रण काफी फायदेमंद होता है. जानकारी के लिए बता दें की इसका कोई साइड ईफेक्टस(side effects) नहीं होता है और स्पर्म काउंट को भी बढ़ाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)