नई दिल्ली: हड्डियों की मजबूती के लिए सिर्फ एक ग्लास दूध काफी नहीं है. दरअसल, एक ग्लास दूध 'कैल्शियम' की दैनिक जरूरत को 25 प्रतिशत पूरा कर पाता है. जबकि आपके शरीर को रोजाना 10000-1200 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. तो आइए आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिनमें दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. डाइट में शामिल करें टोफू


टोफू खाने से बॉडी को काफी मात्रा में कैल्शियम मिलता है. 200 ग्राम टोफू में करीब 700 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. ये दिखने में पनीर जैसा होता है.आप इसे सब्जी या सलाद के साथ अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बता दें कि टोफू में प्रोटीन, मैग्नीशियम और फास्फोरस भी पाया जाता है.


2. खाएं बादाम


एक कप बादाम खाने से आपके शरीर में करीब 300 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है. सुबह के वक्त बादाम भिगोकर खाने से भी सेहत को बड़े फायदे मिलते हैं.


3.Yoghurt को डाइट में शामिल करें


योगर्ट हमारे शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है. यदि आप एक कप प्लेन योगर्ट खाते हैं तो आपको 300-350 मिलीग्राम कैल्शियम मिल जाता है. आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में किसी भी वक्त इसका सेवन कर सकते हैं.


4. शीशम से भी मिलेगा भरपूर कैल्शियम


शीशम के बीज खाने से भी बॉडी को काफी मात्रा में कैल्शियम मिलता है. शीशम के बीज के सिर्फ चार चम्मच से बॉडी में 350 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है.


5. काबुली चना


काबुली चना भी कैल्शियम के लिए काफी फायदेमंद है. यह चना सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि हेल्थ के लिए भी बेहतरीन होता है. दो कप काबुली चने में करीब 240 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है.


6. चिया सीड्स से भी मिलेगा फायदा


चिया सीड्स खाने से भी आपकी बॉडी को कैल्शियम मिलता है. चार चम्मच चिया सीड्स खाने से शरीर को करीब 350 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है. इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक ग्लास पानी में चिया सीड्स मिक्स कर लें और फिर उन्हें करीब एक घंटे तक भीगने दीजिए. इसे पीने से आपके शरीर को भरपूर कैल्शियम मिलता है.


7. रागी भी है फायदेमंद


रागी भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत है.100 ग्राम रागी में करीब 345 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. आप हफ्ते में चार बार रागी का सेवन कर सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)