Tips Before Eating Outside Food: इन दिनों मानसून का मौसम चल रहा है. ऐसे में जगह-जगह बारिश हो रही है जिससे गर्मी से लोगों को राहत भी मिल रही है. बरसात में गर्मी से राहत मिलने पर लोग मौसम का लुत्फ उठाने के लिए घर से बाहर निकलते हैं. ऐसे में बाहर का फूड टेस्ट करने का काफी मन करता है. स्ट्रीट फूड की क्रेविंग लोगों को बाहर का खाने पर मजबूर कर देती है. वहीं इस मौसम में ज्यादातर तला-भुना और गरम ही खाने का मन करता है. कितना भी कोशिश करें लेकिन इसे खाने से लोग खुद को रोक नहीं पाते हैं. हालांकि बाहर के खाने का अलग ही मजा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन इस मौसम में बाहर का खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. दरअसल, बरसात में स्ट्रीट फूड खाने से आपको फूड पॉइजनिंग जैसी दिक्कत हो सकती है. इतना ही नहीं दूषित पानी पीने से भी आपको कई बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए हमेशा इस मौसम में स्ट्रीट फूड से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अगर आप बाहर का खाना खा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इस तरह आप बीमार होने से बच सकते हैं. आइये जानें...


1. स्ट्रीट फूड से बचें
बरसात के मौसम में अगर आप बाहर के खाने का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो हमेशा अच्छे रेस्टोरेंट में ही खाएं. भले आपको थोड़ा ज्यादा चार्ज देना पड़े लेकिन आपको फूड क्वालिटी अच्छी मिलती है. इस तरह आप बीमार होने से भी बच जाते हैं.  


2. पानी लेकर चलें
बारिश के मौसम में जब भी आप बाहर खाने के लिए निकलें तो अपने साथ एक बोतल जरूर रखें. क्योंकि बाहर का दूषित पानी आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. आप घर का फिल्टर्ड पानी ही पिएं. जिससे आपकी सेहत पर बुरा असर न पड़े. हालांकि, बाहर से भी आप पानी की बोतल खरीदकर पी सकते हैं. 


3. हाइजीन 
जब भी आप बाहर का खाना खाएं तो हाइजीन का विशेष रूप से ध्यान रखें. बाहर खाने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छे से साफ पानी से वॉश करें. इस तरह से आपकी हाइजीन मेंटेन रहेगी. आप हैंड सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.