Worst Foods for Health: हम जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं. जबकि हम में से बहुत से लोग जानते हैं कि मीठे स्नैक्स और फास्ट फूड हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो और भी खराब हैं. ये खाद्य पदार्थ अक्सर कैलोरी, संतृप्त वसा और एडिटिव्स में उच्च होते हैं, जो उन्हें आपदा का नुस्खा बनाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आइए स्वास्थ्य के लिए दुनिया के कुछ सबसे खराब खाद्य पदार्थों पर नज़र डालें जिन्हें आपको कम करना चाहिए या पूरी तरह से बचना चाहिए. प्रोसेस्ड मीट से लेकर शक्करयुक्त पेय और गहरे तले हुए स्नैक्स तक, हम उन कारणों का पता लगाएंगे कि ये खाद्य पदार्थ हमारे लिए इतने खराब क्यों हैं और स्वस्थ विकल्प सुझाते हैं जिनका आप स्वाद का त्याग किए बिना आनंद ले सकते हैं.


आपकी रसोई में शायद ये खाद्य पदार्थ हैं और आप नियमित रूप से इनका सेवन कर रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि ये (Worst Foods for Health) सबसे खराब खाद्य पदार्थों में से एक क्यों हैं और आपको आज ही इनमें से कटौती करनी चाहिए.


मार्जरीन और रिफाइंड तेल


स्वस्थ के रूप में ब्रांडेड, मार्जरीन और रिफाइंड तेलों में बिल्कुल शून्य पोषण होता है, और इसमें रिफाइंड ट्रांस और असंतृप्त फैटी एसिड होते हैं जो आपके लिपिड प्रोफाइल को परेशान करते हैं और इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते हैं.


पैकेज्ड स्नैक्स और क्विक बाइट्स


बिस्कुट, कुकीज, रेडी टू ईट ओट्स, नमकीन, अनाज, मूसली, चिप्स, बेकरी आदि में आमतौर पर मैदा, चीनी और तेल होते हैं. आइस क्रीम भी रासायनिक रूप से संसाधित रिफाइंड तेलों और चीनी से भरी हुई हैं. 


प्रोसेस्ड मांस और मांस उत्पादों


बेकन, सॉसेज, हैम, सलामी, हॉट डॉग आदि रासायनिक परिरक्षकों (सोडियम नाइट्रेट्स और नाइट्राइट्स) के साथ संसाधित होते हैं जो कार्सिनोजेन साबित होते हैं और आपके कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं. प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन (उपरोक्त सभी) जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों और पुराने विकारों जैसे उच्च सूजन, मधुमेह, हृदय की स्थिति, थायरॉयड, उच्च रक्तचाप, कैंसर आदि का प्रमुख कारण है.


हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

सफ़ेद चीनी


रिफाइंड चीनी में खाली कैलोरी होती है और कोई पोषण मूल्य नहीं होता है और यह जाम, जेली, कन्फेक्शनरी और बेकरी के सामान, शीतल पेय, फलों के रस और कई अन्य में पाया जाता है. चीनी पेय को ताजे नींबू पानी, नारियल पानी, फलों से भरे पानी और हर्बल चाय से बदलें. परिष्कृत चीनी के स्वस्थ विकल्प के रूप में जैविक शहद / गुड़, अंजीर, खजूर, प्रून, सूखे खुबानी और ताजे फल शामिल करें.


सैचुरेटिड फैट्स


सैचुरेटिड वसा के अधिक सेवन से हाई ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप का स्तर और मोटापा और हृदय की समस्याएं हो सकती हैं. पोर्क, मेमने, मटन और बीफ जैसे लाल मांस से अनहेल्दी सैचुरेटिड फैट्स को प्रतिबंधित करें; प्रसंस्कृत/पैकेज/संरक्षित/जंक/तला हुआ और वसायुक्त खाद्य पदार्थ; और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद. नट्स, सीड्स, एवोकाडो, फैटी फिश और अन्य से स्वस्थ वसा चुनें.


रिफाइंड आटा


मैदा एक सरल कार्बोहाइड्रेट है. इसका उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ाता है, जिससे मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, हार्मोनल मुद्दों, चयापचय संबंधी विकार और हृदय संबंधी जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है. सफेद ब्रेड/पास्ता, बेकरी आइटम, और नाश्ते के अनाज को जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों जैसे पूरे गेहूं की ब्रेड/पास्ता, क्विनोआ, जई और बाजरा से बदलें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं