नई दिल्ली: नीम (Neem) के औषधीय गुणों से हर कोई वाकिफ है. ये बालों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. आजकल एयर पॉल्यूशन (Air Pollution), वाटर पॉल्यूशन (Water Pollution), अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) की वजह से बालों का काफी नुकसान पहुंच रहा है, लेकिन इसके लिए आप नीम जैसे गुणकारी पौधे का सहारा ले सकते हैं.


नीम का इस्तेमाल कैसे करें?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीम (Neem) का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो डैंड्रफ (Dandruff) जैसी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है, सर्दी या गर्मी दोनों ही मौसम में इस गुणकारी पौधे का लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं बालों पर नीम का आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें- क्या हैं कैंसर के वॉर्निंग साइन? शरीर में अगर हों 5 खास बदलाव तो हो जाएं अलर्ट


1. नीम और दही


नीम और दही मिलाने से बालों पर तेजी से असर होता है. आप एक कटोरी दही में नीम की पत्तियों को पीसकर मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने सिर पर करीब आधे घंटे तक लगाए रखें और फिर धो लें.


2. नीम और शहद 


नीम की पत्तियों को पीस कर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें और हेयर मास्क (Hair Mask) तैयार कर लें. इसे 10 से 20 मिनट तक बालों में लगाए रखें और फिर धो लें. आपको जल्द डैंड्रफ (Dandruff) से छुटकारा मिल जाए. 
 




3. नीम और नारियल का तेल 


नारियल के तेल में नीम की पत्तियों को डालकर उबाल लें और फिर इसे ठंडा कर बालों में लगाएं. इस तेल के जरिए डैंड्रफ (Dandruff) को भगाया जा सकता है और साथ ही खुजली और फुंसी और दूसरे संक्रमण से मुक्ति मिलेगी.


4. नीम का पानी 


करीब डेढ़ लीटर पानी में नीम की 40 पत्तियों को उबाल लें और फिर इस पानी को गुनगुना करने के बाद सिर को धो लें. इससे न सिर्फ डैंड्रफ (Dandruff) दूर होगा बल्कि दूसरी परेशानियों से भी निजात मिलेगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)