पपीता एक स्वादिष्ट और सेहतमंद गुणों से भर मीठा फल है.  वैसे तो पका हुआ पपीता डाइजेशन को सुधारने, एनर्जी को बूस्ट करने, लिवर को हेल्दी बनाने के लिए कारगर साबित होता है. लेकिन कई बार लोगों को पपीता खाने के बाद तबीयत गड़बड़ लगने लगती है. वैसे तो इसका कारण पपीता से एलर्जी होना हो सकता है. पर आमतौर पर ऐसा तब होता है, जब आप इसे इन 5 फूड्स के साथ या तुरंत बाद खा लेते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूध और डेयरी उत्पाद

पपीते को दूध और डेयरी उत्पादों के साथ खाने से बचना चाहिए. पपीते में एंजाइम होते हैं, जो दूध के प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं. लेकिन यदि आप इन्हें एक साथ खाते हैं, तो यह पाचन संबंधी समस्याएं जैसे- गैस, पेट में दर्द और दस्त का कारण बन सकता है. इसलिए, पपीते का सेवन करने के बाद कम से कम दो घंटे तक दूध या दूध से बने उत्पादों से दूर रहें.

इसे भी पढ़ें- Papaya Benefits: खाली पेट पपीता खाने से जरूर मिलते हैं ये 5 फायदे, लेकिन इन लोगों को करना चाहिए परहेज


 


प्रोसेस्ड फूड्स

पपीते के साथ पैकेज्ड स्नैक्स और फास्ट फूड, का सेवन न करें. इन फूड्स में सोडियम, शुगर और कई केमिकल मौजूद होते हैं, जो पपीते के गुणों को कम कर सकते हैं. इसके अलावा, इन्हें साथ में खाने से शरीर में टॉक्सिन के बढ़ने का भी खतरा रहता है. 


कच्ची सब्जियां

कच्ची सब्जियां विशेषकर गोभी, मूली और ककड़ी, को पपीते के साथ नहीं खाना चाहिए. पपीता एक गर्म फल है, जबकि ये कच्ची सब्जियां ठंडी तासीर वाली होते हैं. दोनों के मिलन से शरीर में संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती हैं. कच्ची सब्जियों का सेवन पपीते के बाद कम से कम एक घंटे बाद करना बेहतर है।

इसे भी पढ़ें- चाय पीते ही पेट में बनने लगते हैं गैस के गोले, आजमाएं ये 6 उपाय अगले पल से ही हल हो जाएगी समस्या


 


खट्टे फल

खट्टे फल, जैसे कि नींबू, संतरा और अनानास, को पपीते के साथ खाने से बचना चाहिए. इन फलों में एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में होता है, जो पपीते में मौजूद एंजाइमों के साथ मिलकर पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है. इन्हें साथ में खाने से आप अपच, जलन और पेट दर्द से परेशान रह सकते हैं.


मछली और मांस

पपीते के साथ मछली और मांस का सेवन न करें. पपीते में मौजूद एंजाइम मांस और मछली के प्रोटीन के साथ मिलकर टॉक्सिन बनाते हैं जो डाइजेशन को बिगाड़ने का काम करता है. इसके अलावा, इन्हें साथ में खाने से उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.