घर की सजावट में परदे एक अहम भूमिका निभाते हैं. लेकिन जब वे पुराने हो जाते हैं या उनका रंग फीका पड़ जाता है तो इसे रिप्लेस करना घर की खूबसूरती के लिए जरूरी हो जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में लोग नए परदे लगाने के बाद पुराने पर्दों को फालतू समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन वास्तव यह बहुत काम के होते हैं. इससे आप घर के लिए कई खूबसूरत चीजें बना सकते हैं, यहां हम आपको इसके कुछ उदाहरण दे रहे हैं-


कुशन कवर 

पुराने परदों के कपड़े का उपयोग कुशन कवर बनाने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए पहले परदों को अच्छी तरह से धो लें और सुखा लें. फिर, कुशन के आकार के अनुसार कपड़े को काटें और सिला लें. इससे आपके सोफे या बिस्तर की सजावट में एक नया रंग जुड़ जाएगा.

इसे भी पढ़ें- सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स


 


टेबल क्लॉथ

यदि आपके पर्दे का कपड़ा मजबूत है, तो उसे टेबल क्लॉथ के रूप में उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए परदों को अपने टेबल के आकार के अनुसार काटें. इसके बाद, सिरे को सही तरीके से मोड़कर सिला लें, ताकि वे अच्छे दिखें.


डेकोरेटिव बैग्स

पुराने परदों से डेकोरेटिव बैग्स बनाना भी एक शानदार विकल्प है. इसके लिए परदों को काटकर छोटे बैग्स का आकार दें. इन बैग्स को सजाने के लिए रिबन या बटन का उपयोग करें. ये बैग्स शॉपिंग, किचन स्टोरेज, या तोहफे देने के लिए उपयोगी होंगे.


इसे भी पढ़ें- काटते ही सेब का रंग होने लगता है भूरा, तो आजमाएं ये ट्रिक

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.