सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स
Advertisement
trendingNow12152277

सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

Tips For Cleaning Stains: कई बार कपड़ों से दाग हटाने वाले डिटर्जेंट खुद ही दाग का कारण बन जाते हैं. ऐसे में यदि कपड़ों को धोने के बाद इस पर सफेद दाग नजर आने लगे तो आप इसे हटाने के लिए यहां बताए गए उपायों को ट्राई कर सकते हैं.

सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

कभी-कभी जल्दी में हम धुले हुए कपड़ों को पूरी तरह से धोए बिना ही सुखा लेते हैं, जिससे कपड़ों पर डिटर्जेंट के  सफेद रंग दाग रह जाते हैं. ये दाग न सिर्फ कपड़ों की खूबसूरती खराब करते हैं, बल्कि त्वचा में भी खुजली पैदा कर सकते हैं. ऐसे में कपड़ों से डिटर्जेंट के सफेद दागों को हटाना बहुत जरूरी होता है. यदि आपके कपड़ों में भी आमतौर पर ऐसे दाग नजर आते हैं तो इसके लिए आप यहां बताए गए हैक्स ट्राए कर सकते हैं.

विनेगर और पानी का घोल

विनेगर एक बेहतरीन नेचुरल क्लीनर एजेंट है, जो डिटर्जेंट के दागों को हटाने में काफी कारगर होता है. इसके लिए एक बाल्टी गुनगुने पानी में आधा कप सफेद सिरका मिलाएं. फिर इस घोल में दाग वाले कपड़े को 30 मिनट के लिए भिगो दें. इसके बाद हल्के हाथों से रगड़ें और साफ पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा का पेस्ट

बेकिंग सोडा भी दाग हटाने में बहुत कारगर होता है. ऐसे में थोड़ा सा बेकिंग सोडा पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दाग पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद ब्रश से हल्का रगड़कर कपड़े को धो लें.

नींबू का रस

नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है. ऐसे में रुई को नींबू के रस में भिगोएं और फिर दाग पर रगड़ें. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. ध्यान दें कि नींबू के रस का इस्तेमाल रेशमी या सूती कपड़ों पर ना करें, क्योंकि इससे कपड़े का रंग उड़ सकता है.

बर्तन धोने का साबुन

बर्तन धोने का साबुन जिद्दी दागों को हटाने में भी मदद करता है. ऐसे में डिटर्जेंट के दाग को हटाने के लिए गीले कपड़े पर साबुन लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें. बाद में गुनगुने पानी से धो लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news