काटते ही सेब का रंग होने लगता है भूरा, तो आजमाएं ये ट्रिक
Advertisement
trendingNow12484067

काटते ही सेब का रंग होने लगता है भूरा, तो आजमाएं ये ट्रिक

Cooking hacks: सेब को भूरे होने से रोकने के कई आसान और प्रभावी तरीके हैं. इन उपायों का पालन करके आप सेब की चमक के साथ स्वाद को बनाए रख सकते हैं.

काटते ही सेब का रंग होने लगता है भूरा, तो आजमाएं ये ट्रिक

सेब पोषक तत्वों से भरपूर फल है. माना जाता है कि हर दिन इसके सेवन से बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. ऐसे में घरों में इसे काटकर खाना या परोसना बहुत आम प्रेक्टिस है. 

लेकिन इस फल के साथ समस्या यह है कि काटते ही इसका रंग भूरा होने लगता है. ऐसे में इसे देखकर ही खाने का जी नहीं करता है. इसके लिए आप क्या कर सकते हैं, यहां हम आपको बता रहे हैं-

नींबू का रस

नींबू का रस एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट है, जो सेब के भूरे होने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है. ऐसे में एक नींबू का रस निकालें और इसे कटे हुए सेब पर डालें. एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेब को उसमें डुबोकर भी रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- 1 सेब हजार बीमारियों का दुश्मन, लेकिन इन 4 कंडीशन में जीभ पर नहीं रखना चाहिए एक टुकड़ा भी, हालत हो जाएगी खराब

 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी सेब को भूरे होने से रोकने में मदद करता है. ऐसे में एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप पानी में मिलाएं. कटे हुए सेब को इस मिश्रण में कुछ मिनटों के लिए डुबोएं और फिर पानी से धो लें.

हल्का नमक का घोल

हल्का नमक भी सेब को भूरे होने से बचाने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक कप पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं. फिर कटे हुए सेब को इस मिश्रण में कुछ मिनटों के लिए डुबोकर रखें और फिर धो लें.

विनेगर 

सिरका भी एक प्रभावी उपाय है जो सेब को भूरे होने से बचाता है. इसके लिए एक चम्मच सिरके को एक कप पानी में मिलाएं. कटे हुए सेब को इस घोल में डुबोएं और फिर बाहर निकालकर सुखा लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news