दुनिया का सबसे महंगा मसाला, इन 6 बीमारियों में आता है काम

Benefits Of Saffron: केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला है, जिसकी कीमत प्रति किलोग्राम 3 लाख रुपये से अधिक है. भारत में भी इसे खुब पसंद किया जाता है, केसर को आयुर्वेदिक दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. इस मसाले की खासीयत है कि ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर करने में भी कारगर है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 20 Dec 2023-10:55 pm,
1/6

हृदय रोग

केसर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. 2003 के एक रिसर्च के मुताबिक केसर हाई ब्लड प्रेशर और हाई कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

 

2/6

कैंसर

केसर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को मारने में मदद करते हैं. फ्री रेडिकल्स कैंसर का कारण बन सकते हैं. एक स्टडी में पाया गया है कि केसर कोलन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है.

 

3/6

डिप्रेशन

केसर एंटीडिप्रेसेंट के रूप में कार्य कर सकता है. कई शोध में बताया गया है कि केसर के रोज सेवन से हल्के से लेकर मोडरेट डिप्रेशन का इलाज हो सकता है.

4/6

मधुमेह

केसर में एंटीडायबिटीक गुण होते हैं. इसे खाने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने लगती है. ये धीरे-धीरे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

5/6

अल्जाइमर रोग

केसर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होते हैं. यह अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है. केसर आपके मुड, मेमोरी, और याद रखने की क्षमता को बढ़ाता है. इतना ही नहीं ये ब्रेन सेल को आक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाता है.

 

6/6

यौन समस्याएं

केसर एनर्जी बुस्टर के रूप में कार्य करता है. यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन और यौन समस्याओं के इलाज में कारगर होता है. इसी वजह से बहुत बार डॉक्टर पुरूषों को केसर खाने का सुझाव देते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link