Hair Fall Remedies: बालों को झड़ने से रोकने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Hair Fall Remedies: बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई बालों की समस्या हो जाती हैं. प्रमुख बाल की समस्या है बालों का झड़ना जिसे हेयर फॉल भी कहा जाता है. हेयरफॉल को रोकने के लिए लोग कई मार्केट के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. इन प्रोडक्ट्स से कई साइड इफेक्ट भी होते हैं. आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे डाइट में शामिल कर सकते हैं और हेयरफॉल से छुटकारा पा सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 14 Nov 2023-7:05 pm,
1/5

मेथी के बीज

हेयरफॉल से परेशान लोगों को अपनी डाइट में मेथी के बीज जरूर शामिल करने चाहिए. सब्जी, दाल में मेथी के बीड डाले जा सकते हैं. मेथी के बीज इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं और बालों का झड़ने से रोकते हैं.

 

2/5

2. आंवला

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आंवला किसी वरदान से कम नहीं है. आप आंवला को उबाल कर, या फिर चटनी बना कर भी खा सकते हैं. वजन कम करने के लिए आंवला काफी असरदार होता है.

 

3/5

3. मोरिंगा पाउडर

मोरिंगा पाउडर हेयरफॉल को रोकता है. मोरिंगा पाउडर में मिलने वाले पोषक तत्व बालों के लिए काफी मददगार होते हैं. बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मोरिंगा पाउडर का सेवन करें. आप इसका सेवन गर्म पानी के साथ भी कर सकते हैं.

 

4/5

4. जायफल

बालों के डैमेज को कम करने के जायफल काफी मददगार होता है. घने, काले और शाइनी बाल पाने के लिए रोज जायफल का सेवन करें. 

 

5/5

5. अखरोट

ड्राई फ्रूट्स में अखरोट ऐसा है जो बालों के काफी फायदेमंद होता है. रोज अखरोट खाने से बाल घने और काले होते हैं. इसमें ओमेगा 3 फैटी ऐसिड होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link