Hair Care: रफ बालों के लिए लगाएं ये 4 हेयर मास्क, जुल्फें हो जाएंगी Hina Khan जैसी शाइनी

Homemade Hair Mask: हमारे बालों को हर बार मौसम की मार झेलनी पड़ती है जिसके कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते है. गर्मियों में धूल, धूप और पॉल्यूशन का सामना करना पड़ता है, वहीं सर्दियों में बालों से नमी छिन जाती है. हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल किसी सेलिब्रिटी से कम न लें. इसके लिए केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स लगाना समझदारी नहीं होगी, बेहतर है कि आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें.

Thu, 29 Dec 2022-6:31 am,
1/5

कैसे पाएं हिना खान जैसी जुल्फें?

टीवी एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) एक्टिंग के अलावा अपनी बालों की खूबसूरती के लिए भी जानती जाती हैं. आइए जानते हैं कि आप घर में बने हेयर मास्क की मदद से कैसे इस अभिनेत्री जैसे चमकदार जुल्फें हासिल कर सकती हैं.

2/5

एलोवेरा का हेयर मास्क

एलोवेरा स्किन ही नहीं हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें मॉइश्चराइजिंग और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. आप एक कटोरी में एलोवेरा जेल निकालें और इसे स्कैल्प पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद बालों को धो लें. इससे आपके बाल सॉफ और शाइनी हो जाएंगे.

3/5

दही का हेयर मास्क

दही की मदद से आप रफ बालों से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए आप एक कटोरी में दही लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं और फिर अब इसे बालों पर अप्लाई करें, फिर 30 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें.

4/5

अंडे का हेयर मास्क

बालों की ग्रोथ और इसकी बेहतर सेहत के लिए अंडा काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए और विटामिन ई पाया जाता है. इसका हेयर मास्क बनाने के लिए आप 2 अंडे को अच्छी तरह फेंट लें और बालों की जड़ों में लगाएं. करीब 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से साफ कर लें. 

5/5

शहद और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

जब बालों में हद से ज्यादा ड्राईनेस बढ़ जाए तो आप शहद और ऑलिव ऑयल की मदद से हेयर मास्क बना सकते हैं. इसके लिए आप इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें और फिर बालों की जड़ों में लगाएं. तकरीबन 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से साफ कर लें. इसकी मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी से बालों को नमी मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link