Child Health Care: क्या आपका बच्चा दिन ब दिन Aggressive होता जा रहा है? ये उपाय बच्चे को तुरंत करेंगे शांत

बच्चों में आक्रामकता होने के कई कारण हो सकते हैं. इसलिए एक आक्रामक बच्चे को शांत करने के भी अलग-अलग तरीके हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको आक्रामक बच्चे को शांत करने के कुछ सिंपल से सुझाव बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप आक्रामक बच्चे को आसानी से शांत कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे.

पूजा अत्री Thu, 30 Mar 2023-8:52 pm,
1/5

शांत रहें

आक्रामक बच्चे के साथ व्यवहार करते समय, शांत और कंपोस्ड रहना आवश्यक है. यह स्थिति को बढ़ने से रोकने में मदद करता है और बच्चे को यह बताता है कि आप नियंत्रण में हैं.

2/5

उनकी भावनाओं का सम्मान करें

बच्चों में आक्रामकता अक्सर हताशा, क्रोध या अन्य नकारात्मक भावनाओं से उत्पन्न होती है. ऐसे में आप बच्चे के नजरिए को समझने की कोशिश करें और उनकी भावनाओं को स्वीकार करें. यह उन्हें सुनने और समझने में मदद कर सकता है.

3/5

उन्हें स्पेस दें

अगर कोई बच्चा परेशान महसूस कर रहा है, तो उन्हें शांत होने के लिए कुछ स्पेस देना मददगार हो सकता है. इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्हें पीछे हटने के लिए एक शांत जगह देना, या बस पीछे हटना और उन्हें खुद के लिए कुछ समय देना.

4/5

उनका ध्यान पुनर्निर्देशित करें

कभी-कभी, बच्चे के ध्यान को पुनर्निर्देशित करने से उन्हें शांत करने में मदद मिल सकती है. इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्हें एक नई गतिविधि या शांत करने वाले कार्य में शामिल करना.

5/5

प्रोफेशनल की मदद लें

अगर बच्चे की आक्रामकता लगातार या गंभीर है, तो प्रोफेशनल मदद लेना मददगार हो सकता है. एक बाल मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक बच्चे और उनके परिवार के साथ जुड़े मुद्दों को हल करने और आक्रामक व्यवहार को प्रबंधित करने और रोकने में मदद कर सकता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link