Stretch Marks Removal: पुराने और जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स को इन तरीकों से हटाएं

बाजार में मिलने वाले कई तरह के तेल और क्रीम स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) को जड़ से हटाने का दावा करते हैं. हालांकि इनका असर अनुकूल नहीं होता है. आज जानिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में स्ट्रेच मार्क्स से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 25 Nov 2020-10:35 pm,
1/4

एलोवेरा और बादाम के तेल का कमाल

जब बात किसी भी ब्यूटी टिप की हो तो उसमे एलोवेरा जेल (Aloe vera Gel) की अहम भूमिका होती है. एक चम्मच एलोवेरा जेल में कुछ बूंदें बादाम के तेल (Almond Oil) डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इसे स्ट्रेच मार्क्स से प्रभावित जगह पर लगाएं. ऐसा रोज करने पर एक महीने में ही आपको स्ट्रेच मार्क्स से आजादी मिल जाएगी.

2/4

चीनी, नींबू और बादाम का तेल

त्वचा के किसी भी दाग को हटाने के लिए स्क्रब बहुत जरूरी है. एक चम्मच चीनी (Sugar), आधा नींबू का रस (Lemon)  और कुछ बूंदें बादाम के तेल (Almond Oil) की मिलाकर मिश्रण बना लें. इसे तब तक मिक्स करें, जब तक चीनी अच्छी तरह से घुल न जाए. अब इसे स्ट्रेच मार्क्स से प्रभावित एरिया पर लगाएं और 10 मिनट तक स्क्रब करें. इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें. लगातार 2 महीने तक ऐसा करने से आपके स्ट्रेच मार्क्स खत्म हो जाएंगे.

3/4

एलोवेरा जेल और नारियल का तेल

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) के पत्तों से जेल निकाल लें. अब इसे एक पैन में डालें और उसमें इतना नारियल तेल (Coconut Oil) डालें कि जेल उसमें अच्छी तरह से डूब जाए. अब इसे गैस पर तब तक पकाएं, जब तक जेल काला न पड़ जाए. इस तैयार ऑयल को किसी शीशी या बर्तन में छान लें. अब आप इस तेल को स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं. यह राम बाण इलाज आपको कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिला देगा.

4/4

ये तेल हैं फायदेमंद

एक बाउल में 2 विटामिन ई (Vitamin E) कैप्सूल के ऑयल में 1/4 चम्मच कैस्टर ऑयल (Castor Oil) मिला लें. अब इसे स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से में लगाकर दो मिनट तक मसाज करें. इसे आप रात को सोने से पहले या फिर सुबह नहाने के बाद कर सकते हैं. इसे प्रभावित जगह पर लगाकर छोड़ दें. इस उपाय का असर आपको महज डेढ़ से दो महीने में दिख जाएगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link