Mental Health:दिमागी रूप से रहना चाहते हैं फिट और एक्टिव? तुरंत इन आदतों को कहें Bye-Bye

Mental Health Tips: शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी काफी मैटर करता है, लेकिन इंसान की कुछ आदतें ऐसी होती है जिससे मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में

Nairitya Srivastava नैऋत्या श्रीवास्तव Tue, 21 Mar 2023-4:47 pm,
1/5

अच्छी नींद जरूरी

नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम के जमाने में लोग बिंज वाचिंग में इतना ज्यादा खो जाते हैं कि सोने के समय का ध्यान ही नहीं रहता. कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग 4 से 5 घंटे की ही नींद लेते हैं. ऐसा करना आपको दिमागी रूप से कमजोर कर सकता है, इसलिए रात में समय पर सोए. कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद ले.

 

2/5

बीमारी में न करें काम

कुछ लोग काम के प्रति इतने ज्यादा ईमानदार होते हैं कि बीमार होने पर भी वह काम में लगे रहते हैं. इससे वह खुद को ठीक से रिलैक्स नहीं कर पाते और ओवरऑल हेल्थ पर भी इससे बुरा पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि जब आप बीमार हैं तो काम से आराम ले लें. इससे दिमाग को भी आराम मिलेगा.

 

3/5

रिलैक्स जरूरी

कुछ लोग जरूरत से ज्यादा एंटरटेनमेंट करते हैं. हर रोज घूमना फिरना, रेस्टोरेंट्स, क्लबिंग करना उन्हें पसंद होता है. ऐसा करना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. क्योंकि वो फ्री टाइम में इतने ज्यादा खो जाते हैं खुद के डेवलपमेंट पर ध्यान ही नहीं देते. ऐसे में फ्री टाइम में आपको क्वालिटी डेवलपमेंट पर ध्यान देना चाहिए.

 

4/5

एक्सरसाइज जरूर करें

एक्सरसाइज ना करने से भी आप दिमागी रूप से कमजोर हो सकते हैं, क्योंकि जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो हैप्पी हार्मोन प्रोड्यूस होता है, इससे आपका दिमाग शांत रहता है. ऐसे में माइंड को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज करनी चाहिए.

 

5/5

खुद के लिए समय निकालें

कई लोग ऐसे होते हैं जो दिन भर काम में लगे रहते हैं और खुद के लिए टाइम ही नहीं निकल पाते. ऐसा करना आपको काम के प्रति तो इमानदार बना रहा है लेकिन इससे आपकी मेंटल हेल्थ पर काफी फर्क पड़ सकता है. इसलिए आप अपने बिजी रूटीन से मी टाइम जरूर निकालें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link