Rishikesh Tourist Destination: ऋषिकेश में इन 5 जगहों को घूमें बिना अधूरी रहेगी आपकी ट्रिप

ऋषिकेश, उत्तराखंड में स्थित लोकप्रिय तीर्थस्थल और पर्यटन स्थल है. यह अपनी नेचुरल ब्यूटी, योग केंद्रों, मंदिरों के लिए जाना जाता है. ऋषिकेश में घूमने और देखने के लिए कई जगहें हैं, लेकिन यहां पांच सबसे लोकप्रिय जगहें हैं जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए.

शिखर बरनवाल Mon, 15 Apr 2024-2:52 am,
1/5

1. लक्ष्मण झूला

लक्ष्मण झूला ऋषिकेश में सबसे फेसम लैंडमार्क में से एक है. यह 130 साल पुराना पुल है जो गंगा नदी को पार करता है. आप पुल पर टहल सकते हैं, नदी के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

 

2/5

2. राम झूला

राम झूला लक्ष्मण झूला के पास स्थित एक और पुल है. यह पुल 150 साल पुराना है और लक्ष्मण झूला से भी अधिक लंबा है. राम झूला से आप गंगा नदी और आसपास के पहाड़ों के मनोरम दृश्य देख सकते हैं. 

 

3/5

3. गंगा आरती

गंगा आरती एक धार्मिक अनुष्ठान है जो हर शाम गंगा नदी के किनारे होता है. आरती के दौरान, पुजारी दीपक और फूलों से गंगा नदी की पूजा करते हैं. यह एक सुंदर और आध्यात्मिक अनुभव है जिसे आप ऋषिकेश में अवश्य देखना चाहिए. 

 

4/5

4. बीटल्स आश्रम

बीटल्स आश्रम, जिसे महर्षि महेश योगी आश्रम भी कहा जाता है, 1960 के दशक में दुनिया के फेमस बैंड द बीटल्स नाम के रॉक बैंड ने यहां दौरा किया था और वे इसी आश्रम में ठहरे थे. आश्रम अब एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जहां आप योग और ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं या बस शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं. 

 

5/5

5. त्रिवेणी घाट

त्रिवेणी घाट ऋषिकेश में सबसे पवित्र घाटों में से एक है. ये वो जगह है जहां गंगा, यमुना और सरस्वती नदियां मिलती हैं. त्रिवेणी घाट पर आप पवित्र नदियों में स्नान कर सकते हैं, मंदिरों में पूजा कर सकते हैं या बस नदी के किनारे बैठकर शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link