Dry Tulsi Leaves: तुलसी के सूखे पत्ते भी हैं बड़े काम के, कूड़ेदान में फेंकने के बजाए ऐसे करें यूज

Tulsi Ke Sukhe Patte Ke Fayde: भारत में तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है, यही वजह है कि ज्यादातर घरों में इसे रखा जाता है. इस प्लांट को आयुर्वेद का खजाना कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, क्योंकि इसमें औषधीय गुणों की कोई कमी नहीं होती है. इसकी मदद से इम्यूनिटी बूस्ट की जाती है, जिससे सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा काफी कम हो जाता. कई बार हम पौधे से कुछ ज्यादा तुलसी के पत्ते तोड़ लाते हैं और इस्तेमाल न होने की वजह से ये सूख जाते हैं, लेकिन अगर आप इन ड्राई लीव्स को कूड़ेदान में फेंक रहे हैं तो ये एक बड़ी गलती साबित होगी.

Mon, 09 Jan 2023-9:40 am,
1/5

तुलसी के सूखे पत्तों के फायदे

तुलसी  के हरे पत्ते सूख भी जाएं तो इसे डस्टबिन में बिलकुल भी न फेंकें, क्योंकि आप इससे कई तरह के फायदे उठा सकते हैं. आइए जानते हैं कि इन सूखी पत्तियों को जमा करने के बाद आप किस तरह इनका उपयोग कर सकते हैं.

2/5

तुलसी का पानी

आप तुलसी के सूखे पत्तों को एक कटोरी में जमा कर लें. अब एक पैन में एक ग्लास पानी को गर्म कर लें और फिर इन ड्राई लीव्स को इसमें मिक्स कर लें. अब इसे छन्नी की मदद से छानकर पी जाएं, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

3/5

तुलसी का पाउडर

अगर घर में बहुत ज्यादा तुलसी की पत्तियां (Dry Basil Leaves) जमा हो गई हैं, तो इसे मिक्सी में पीसकर पाउडर की शक्ल दे दें और इसे कई तरह रेसीपीज में मिलाकर इनका स्वाद बढ़ा सकते हैं. 

4/5

सीजनिंग

तुलसी के सूखे पत्तों का इस्तेमाल आप सलाद या पिज्जा को बेहतर टेस्ट देने के लिए कर सकते हैं. इन पत्तों की मदद से सीजनिंग (Seasoning) तैयार करके इन फूड्स पर छिड़क सकते हैं.

5/5

खाद

तुलसी के सूखे पत्तों का इस्तेमाल खाद (Fertilizer) के तौर पर भी किया जा सकता है, इसे हाथों से क्रश करके मिट्टी के साथ मिक्स कर लें. इसे जिस पौधे की जड़ों में डालेंगे, उस प्लांट की ग्रोथ बेहतर होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link