आंखों की सेहत के लिए लोग अक्सर दवाइयों और सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिस्ता का नियमित सेवन भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है? एक्सपर्ट का मानना है कि पिस्ता में ऐसे तत्व होते हैं, जो आंखों की सेहत को सुधार सकते हैं और दृष्टि को तेज कर सकते हैं. यह ड्राई फ्रूट न केवल स्वाद में लाजवाब है, बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर भी है, जो आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिस्ता में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों के रेटिना की रक्षा करने में मदद करते हैं. ये दोनों तत्व आंखों के लेंस और रेटिना को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, "ल्यूटिन और जेक्सैंथिन आंखों की सेहत को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और पिस्ता में इनकी प्रचुर मात्रा होती है.


विटामिन और मिनरल्स से भरपूर
पिस्ता में विटामिन ई और बी6, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं. यह ड्राई फ्रूट ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है, जिससे आंखों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है. इसके अलावा, विटामिन ई ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है, जिससे उम्र के साथ आंखों की रोशनी कम होने की संभावना घटती है.


कैसे करें पिस्ता का सेवन?
पिस्ता का रोजाना एक मुट्ठी सेवन आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसे नाश्ते में, सलाद में या फिर स्मूदी में डालकर खा सकते हैं. हालांकि, न्यूट्रिशनिस्ट सलाह देते हैं कि अधिक सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी अधिक होती है.


आंखों के लिए पिस्ता के अन्य लाभ
पिस्ता में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. यह तत्व आंखों की नमी को बनाए रखता है, जिससे ड्राई आई जैसी समस्याओं से बचाव होता है. इसलिए, अगर आप बिना दवाइयों के आंखों की सेहत को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो पिस्ता को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. यह ड्राई फ्रूट न सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी है.