प्रोटीन के लिए नॉन वेज या सप्लीमेंट्स की नहीं पड़ेगी जरूरत, बस डाइट में शामिल कर लें 5 शाकाहारी फूड
Advertisement
trendingNow12490026

प्रोटीन के लिए नॉन वेज या सप्लीमेंट्स की नहीं पड़ेगी जरूरत, बस डाइट में शामिल कर लें 5 शाकाहारी फूड

आमतौर पर बॉडी बिल्डिंग और पहलवानी में इस न्यूट्रिएंट्स की भूमिका और भी ज्यादा बढ़ जाती है. क्योंकि बॉडी बिल्डिंग या पहलवानी कर रहे लोगों को आम आदमी से ज्यादा प्रोटीन उपयोग करने की सलाह दी जाती है. 

प्रोटीन के लिए नॉन वेज या सप्लीमेंट्स की नहीं पड़ेगी जरूरत, बस डाइट में शामिल कर लें 5 शाकाहारी फूड

हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई तरह की न्यूट्रिएंट्स की जरूरत रहती है, जिसमें प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. ऐसे में लोगों को अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में हाई प्रोटीन सोर्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

आमतौर पर बॉडी बिल्डिंग और पहलवानी में इस न्यूट्रिएंट्स की भूमिका और भी ज्यादा बढ़ जाती है. क्योंकि बॉडी बिल्डिंग या पहलवानी कर रहे लोगों को आम आदमी से ज्यादा प्रोटीन उपयोग करने की सलाह दी जाती है. हालांकि कई लोगों को मानना है कि नॉनवेज के माध्यम से शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है. ऐसे में हम ऐसे पांच फूड के बारे बताएंगे, जो शाकाहारी होने के साथ पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन से भरपूर हैं.

सोयाबीन
सोयाबीन एक ऐसा शाकाहारी व्यंजन है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 100 ग्राम प्रोटीन में करीब 36 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इस फूड का प्रयोग टोफू, सोया मिल्क और सोया नगेट्स के रूप में किया जा सकता है.

मूंगफली
अगर शाकाहारी व्यंजन की बात करें और उसमें मूंगफली का नाम नहीं आए, ऐसा नहीं हो सकता. इसमें भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है. 100 ग्राम मूंगफली में करीब 20 ग्राम तक प्रोटीन होता है, जो प्रोटीन की रोजाना जरूरत को पूरी करने में बेहतरीन भूमिका निभाता है. इसको स्नैक्स के रूप में लिया जा सकता है.

चना
चना में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन है. 100 ग्राम चने में करीब 19 ग्राम प्रोटीन होता है. इसको स्नैक्स के रूप में भुनकर, सब्जी और करी के रूप में खाया जा सकता है. रोजाना एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर को बहुत फायदा होता है.

पनीर
100 ग्राम पनीर में करीब 18 ग्राम प्रोटीन होता है. रोजाना प्रोटीन जरूरत को पूरा करने के लिए ये एक महत्वपूर्ण सोर्स है. प्रोटीन के अलावा इसमें अच्छी मात्रा में फैट और अन्य माइक्रो न्यूट्रिएंट्स रहते हैं.

दाल और फलियां
सभी की तरह की दाल और फलियां जैसे चना, राजमा आदि में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इनके हर 100 ग्राम में 15 ग्राम से 24 ग्राम तक प्रोटीन आसानी से मिल जाता है. इसलिए इन्हें डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news