एक घंटे पैदल चलने पर कितनी कैलोरी बर्न होती है? एक्सपर्ट से जानें इस हेल्दी आदत के फायदे
Advertisement
trendingNow12489933

एक घंटे पैदल चलने पर कितनी कैलोरी बर्न होती है? एक्सपर्ट से जानें इस हेल्दी आदत के फायदे

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सिर्फ एक घंटे की वॉकिंग से आप न केवल अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि कैलोरी बर्न कर के शरीर को फिट भी रख सकते हैं.

एक घंटे पैदल चलने पर कितनी कैलोरी बर्न होती है? एक्सपर्ट से जानें इस हेल्दी आदत के फायदे

भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो गया है. एक साधारण उपाय (जैसे रोजाना पैदल चलना) आपकी सेहत के लिए कई फायदे ला सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सिर्फ एक घंटे की वॉकिंग से आप न केवल अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि कैलोरी बर्न कर के शरीर को फिट भी रख सकते हैं.

फिटनेस एक्सपर्ट डॉ. अनिल शर्मा के अनुसार, एक घंटे की तेज चाल में पैदल चलने से लगभग 250-300 कैलोरी बर्न हो सकती है. हालांकि, यह संख्या आपकी बॉडी के वजन और चलने की स्पीड पर निर्भर करती है. यदि आप थोड़ी धीमी गति से चल रहे हैं, तो कैलोरी बर्न होने की दर कम हो सकती है, जबकि तेज चाल में यह बढ़ सकती है.

वॉकिंग के अन्य फायदे

वजन घटाने में मदद
नियमित रूप से एक घंटे तक पैदल चलने से न केवल शरीर में अतिरिक्त कैलोरी घटती है, बल्कि मेटाबॉलिज्म भी सुधरता है जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज होती है.

दिल को रखता है स्वस्थ
वॉकिंग दिल को मजबूत बनाती है और ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी सहायक होती है.

मूड सुधारने में मदद
वॉकिंग एक प्रकार का कार्डियो एक्सरसाइज है, जिससे एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है. यह मूड को बेहतर करने और स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है.

डायबिटीज के खतरे को करता है कम
रोजाना वॉकिंग करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है.

वॉकिंग के समय रखें ये सावधानियां
रोजाना 1 घंटे पैदल चलने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, लेकिन जरूरी है कि सही पॉश्चर और शूज का चुनाव करें. अपने पीठ को सीधा रखें और हाथों को हल्के से आगे-पीछे झुलाते रहें. अगर संभव हो तो सुबह के समय खुली हवा में पैदल चलें, इससे ऑक्सीजन का लाभ भी मिलता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news