Protein Powder Side Effects Kidney: शरीर की सही ग्रोथ के लिए प्रोटीन की जरूरत रह किसी को होती है. इससे मासपेशियों को मजबूती मिलती है. अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा पूरी करने के लिए आप प्रोटीन रिच फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आजकल के युवाओं में जिम जाने का चलन काफी ज्यादा है. जिम में पसीना बहाने के बाद शरीर को प्रोटीन के अधिक मात्रा की जरूरत होती है, उसके लिए लोग प्रोटीन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं. अगर आपकी प्रोटीन की जरूरत डाइट से पूरी नहीं होती है तो आप प्रोटीन सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आपने लोगों की अक्सर बोलते हुए सुना होगा कि प्रोटीन किडनी को डैमेज करने का काम करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रोटीन पाउडर किडनी पर डालता है असर


हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि हाई प्रोटीन किडनी पर बुरा प्रभाव दिखाता है. हाई प्रोटीन डाइट लेना उन लोगों के लिए खतरनाक साबित होता है जो किडनी से जुड़ी किसी समस्या से जुझ रहे हैं. अगर आप हेल्दी हैं तो आप प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं, लेकिन फिर भी इससे पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. जब आप हाई प्रोटीन डाइट पर हों तो पानी खूब पिएं. यह किडनी को फिल्टर करने में मददगार साबित होता है. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए इससे किडनी डैमेज का खतरा बढ़ जाता है.


बाजार में आ रहे नकली प्रोडक्ट्स से बचें


प्रोटीन बालों, त्वचा, मसल्स और आंखों को सेहतमंद रखने में मदद करता है. इसके साथ यह कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. अगर आप जिम करते हैं तो प्रोटीन पाउडर लेने से पहले उसकी जांच कर लें क्योंकि मार्केट में आने वाले कई पाउडर में खतरनाक कैमिकल मिले होते हैं. इसका खुलासा यूपी पुलिस ने भी किया था. कुछ महीनों पहले यूपी पुलिस ने मेरठ में नकली हेल्थ सप्लीमेंट्स बनाने वाले एक गैंग का भांडाफोड़ किया था. ऐसे पाउडर किसी धीमे जहर की तरह आपके शरीर को खोखला करते जाते हैं जिनका खतरनाक प्रभाव आगे आपकी बॉडी पर दिखता है. इससे किडनी डैमेज, पेट पर बुरा प्रभाव और आंतो की समस्या पैदा हो सकती है. कभी-कभी यह हार्मोनल बैलेंस को भी खराब कर देता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर