नई दिल्ली: लहसुन और शहद- ये दोनों ही चीजें हमारे किचन में पाए जाने वाले सबसे कॉमन इन्ग्रीडिएंट में से एक हैं और हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद माने जाते हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी लंबे समय से अलग-अलग बीमारियों के इलाज के लिए लहसुन और शहद (Garlic and honey) का इस्तेमाल हो रहा है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कच्चे लहसुन (Raw garlic) के साथ शहद को मिलाकर खाया जाए तो कैसे हो? ये कॉम्बिनेशन भले ही आपको सुनने में अजीब लग रहा हो लेकिन यह वजन घटाने (Weight loss) के साथ ही आपकी सेहत को बनाए रखने के लिए किसी रामबाण नुस्खे से कम नहीं है.


वेट लॉस के लिए कैसे फायदेमंद है शहद और लहसुन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

-कच्चे लहसुन में शहद मिलाकर खाली पेट खाने से फैट को बर्न करने की प्रक्रिया तेज होती है (Fat burn) जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.
-लहसुन विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर और मैंग्नीज से भरपूर होता है जो शरीर में जमा फैट को काफी हद तक कम करने में (Reduces fat) मदद करता है. 
-लहसुन शरीर में जमा Toxins यानी विषाक्त पदार्थ को भी बाहर निकालता है, मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करता है (Metabolism increases) और इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है.
-वहीं, दूसरी तरफ शहद की बात करें तो शहद फैट फ्री और कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है और बार-बार लगने वाली भूख को भी कंट्रोल (Honey reduces appetite) करने में मदद करता है.
-अगर सुबह खाली पेट शहद का सेवन किया जाए तो यह आपको दिनभर काम करने की एनर्जी देने के साथ ही फैट को मेटाबोलाइज (Metabolizes fat) करने में भी मदद करता है.


ये भी पढ़ें- पेट कम करने की टेंशन भूल जाइए, बस ये डाइट प्लान फॉलो कीजिए और फिट हो जाइए


वजन घटाने के लिए कैसे खाएं लहसुन और शहद


लहसुन की 1-2 कलियां लें और उसे छीलकर साफ कर लें और अच्छे से कूट लें. इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें. करीब 15-20 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें (Eat empty stomach). आप चाहें तो इस मिश्रण को ज्यादा क्वॉन्टिटी में बनाकर फ्रिज में रख सकते हैं और 3 दिन तक खा सकते हैं. एक दिन में लहसुन की 2 कली से ज्यादा न खाएं वरना मुंह और पेट में जलन की समस्या हो सकती है, गैस, जी मिचलाना, उल्टी और डायरिया भी हो सकता है.


ये भी पढ़ें- रात के खाने में ये चीजें जरूर खाएं, पेट की चर्बी के साथ ही वजन भी होगा कम


लहसुन और शहद के अन्य फायदे


-वजन घटाने के अलावा लहसुन और शहद का मिश्रण खाने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत (Immunity boost) बनती है और रोगों से लड़ने में मदद मिलती है.
-कॉमन कोल्ड और फ्लू (For cold and flu) की समस्या हो तो उसमें भी लहसुन और शहद का मिश्रण आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.
-पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मदद करता है लहसुन और शहद.
-शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करता है लहसुन और शहद का मिश्रण.


लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 


देखें LIVE TV -