वजन घटाने के लिए जिम्मेदार होते हैं कई हार्मोंस, ऐसे बैलेंस कर जल्‍द घटाएं Weight

वजन न घट पाने के पीछे हार्मोन्स एक बड़ा कारण हैं. खासतौर से पेट के चारों तरफ वजन बढ़ाने के लिए यही जिम्मेदार हैं, जिसे हार्मोनल बैली फैट कहते हैं

वजन घटाने के लिए जिम्मेदार होते हैं कई हार्मोंस, ऐसे बैलेंस कर जल्‍द घटाएं Weight
सांकेतिक फोटो

Health: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) और डाइट प्लान (Diet) कर लोग मोटापा (Obesity) कम करने की कोशिश करते हैं. कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं हो पाता. लेकिन सच ये भी है कि वजन घटाने के लिए कुछ हार्मोंस (Hormones) भी जिम्मेदार होते हैं. इसलिए अपने खान-पान पर ध्यान दें.

एक गिलास दूध में उबाल लें 5 से 7 मुनक्के, फिर रात को सोने से पहले पिएं ये चमत्कारी दूध

वजन बढ़ाने-घटाने के लिए जिम्मेदार होते हैं ये हार्मोंस
हमारे शरीर में मौजूद कोई भी हार्मोन जब तय सीमा से कम या ज्यादा हो जाता तो इसे हार्मोन असंतुलन कहा जाता है. यही हार्मोन असंतुलन मोटापा बढ़ाने जैसी कई बीमारियों को जन्म देता है. कुछ ऐसे हार्मोंस हैं जो वजन घटाने में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि वजन को कम करने के लिए कौन से हॉर्मोंस जरूरी है और उनके लिए हम क्या कर सकते हैं.

पहले बात करते हैं हमारे वजन को लेकर जिम्मेदार टी 3 और टी 4 हार्मोन की, आइए जानते हैं इसके बारे में....

1- टी 3-टी 4 हार्मोन
टी 3 और टी 4 हार्मोन कैलोरी बर्न करने की दिशा में काम करता है. अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो हो सकता है आपके शरीर में टी 3 और टी 4 हार्मोन की कमी हो रही हो. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए आयोडीन युक्त नमक का सेवन करें और इसके साथ सी फूड का सेवन करने से भी इस हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है. जो आप अपनी डाइट में आयोडिन बढ़ा लें और अपना वजन कम करने की दिशा में कदम बढ़ा दें.

2- टेस्टोस्टेरोन हार्मोन
टेस्टोस्टेरोन हार्मोन आपका वजन लूज करने में भी फायदेमंद है. इस हार्मोन का असर ब्लड सर्कुलेशन और मांसपेशियों पर पड़ता है. टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को शरीर में एक्टिव करने के लिए आप वर्कआउट कर सकते हैं.  अगर टेस्टोस्टेरोन की अधिकता आपकी बॉडी में ज्यादा है तो इसकी वजह से  मुँहासे,पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, चेहरे और हाथ पर अत्यधिक बाल, हाइपोग्लाइसीमिया, बालों का झड़ना, बांझपन जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं. जबकि इसकी कमी  से वजन बढ़ना, थकान, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं पैदा होती है. इसलिए इस हार्मोन के लिए आप रोज वर्कऑउट जरूर करें.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

3- लेप्टिन हार्मोन
लेप्टिन हार्मोन भूख कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है. इससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं. ये हार्मोन आपको बार-बार लगने वाली भूख से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. लेप्टिन को बढ़ाने के लिए भी कुछ चीजें जिम्‍मेदार हैं जैसे- नींद पूरी नहीं होना, ज्यादातर तनाव में रहना और चीनी और मैदे का ज्यादा इस्तेमाल करना. इसके साथ भरपूर नींद लेने से इस हार्मोन को बढ़ा सकते हैं. मैदे और तली-भुनी चीजों से दूर रहें और ज्यादा तनाव में न रहें. कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लेना आपके लिए जरूरी है. इस तरह से आप इन उपायों के द्वारा इस हार्मोंस को बढ़ा सकते हैं.

4- कोर्टिसोल
कोर्टिसोल को तनाव पैदा करनेवाला हार्मोन कहा जाता है. इस हार्मोन का संबंध इंसुलिन से जुड़ा होता है. ब्लड में इंसुलिन लेवल की बढ़ोतरी वजन कम करने को मुश्किल बना देती है. तनाव देनेवाले हार्मोन्स में वृद्धि से आपके अंदरुनी अंगों के आसपास आंत की चर्बी का जमाव होने लगता है. जिसका नतीजा तोंद निकलने की शक्ल में सामने आता है. मेडिटेशन और 8 घंटे की शांतिपूर्ण नींद से आप अपने कोर्टिसोल लेवल को Control कर सकते हैं.

हार्मोंस को बैलेंस रखने का उपाय
अगर आप अपने हार्मोंस को बैलेंस रखना चाहते हैं, तो आपको हमेशा हेल्दी चीजें खानी चाहिए. हेल्दी चीजों में आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं. स्टोरी में दिए गए सुझाव और टिप्स सामान्य जानकारी के लिए हैं. आप इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें. अपने रोज़ के खाने में कम से कम तेल, नमक और चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए. खाने में हेल्दी कार्ब्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट आदि की सही मात्रा होनी चाहिए, जिससे शरीर हेल्दी रहे. 

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.