शादी, जिसे अक्सर जीवन भर का रिश्ता माना जाता है, उसे मजबूत बनाए रखने के लिए लगातार प्रयास, संवाद और समझ की आवश्यकता होती है. लेकिन कभी-कभी, सभी प्रयासों के बावजूद, रिश्ता उस बिंदु तक पहुंच सकता है जहां से रिश्ते में दोबारा प्यार भरना मुश्किल हो जाता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस लेख में आप रिलेशनशिप कोच और प्रिडिक्शन्स फॉर सक्सेस के फाउंडर विशाल भारद्वाज से कुछ ऐसे 5 संकेतों के बारे में जान सकते हैं जो बताते हैं कि आपकी शादी अब टूटने की कगार पर है-


खुलकर बात करना मुश्किल हो जाना

किसी भी रिश्ते का आधार संवाद होता है. ऐसे में जब जीवनसाथी अपने इमोशन को एक-दूसरे के सामने सही तरह से नहीं रख पाते हैं तो रिश्ते कमजोर होने लगता है.  इससे नाराजगी और गलतफहमी जोड़ों के बीच बढ़ने लगती है.


भरोसे का टूटना

शादी में भरोसा सबसे महत्वपूर्ण होता है, और बेवफाई इस नींव को तोड़ सकती है. कुछ जोड़े अफेयर को पार कर लेते हैं, लेकिन अगर धोखा बार-बार होता है, तो रिश्ता गहरी परेशानी में आ जाता है.

इसे भी पढ़ें- महिलाएं धोखा पकड़ने में कितनी माहिर? स्टडी में हो गया खुलासा

रिश्ते में सम्मान की कमी


दुर्व्यवहार, चाहे वह भावनात्मक हो या शारीरिक, एक स्पष्ट संकेत है कि शादी अच्छी नहीं चल रही है. इसमें अपशब्द बोलना, भावनाओं की कद्र ना करना, मारपीट करना, पार्टनर के आत्मसम्मान को चोट पहुंचाना शामिल है.


पैसे को लेकर अनबन

पैसे आजकल हर रिश्ते का एक अहम हिस्सा बन गए हैं. लेकिन यदि पति-पत्नी के बीच पैसे को लेकर लड़ाई होती रहती है तो जल्द ही उनके बीच का प्यार पूरी तरह से खत्म हो जाता है.


अंतरंगता का अभाव

अंतरंगता, चाहे वह भावनात्मक हो या शारीरिक, एक स्वस्थ विवाह का एक महत्वपूर्ण भाग है. ऐसे में जब यह अंतरंगता फीकी पड़ जाती है और पार्टनर एक-दूसरे को लेकर रूममेट से ज्यादा कुछ महसूस नहीं करते हैं, तो रिश्ते के अंत की भविष्यवाणी होती है.