Benefits of Celibacy: कुछ चीजें बहुत पर्सनल होती हैं और सेक्‍स लाइफ भी उनमें से एक है. क‍िसे साथ और कैसे ये फैसला पूरी तरह से व्‍यक्‍त‍िगत होता है. कुछ लोग फुल सेक्‍स लाइफ एंज्‍वाय करते हैं, वहीं कुछ लोग सभी तरह की सेक्‍सुअल एक्‍ट‍िव‍िटी से खुद को दूर रखने का फैसला लेते हैं. दोनों ही ऑप्‍शन के अपने फायदे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जो लोग ब्रह्मचारी रहना चुनते हैं, वे पाते हैं कि सेक्स न करना उनके मेंटल हेल्‍थ के लिए अच्छा है. दरअसल, उन्‍हें लगता है क‍ि सेक्स उनके लिए एक ड‍िस्‍ट्रैक्‍शन की तरह है, जो उन्‍हें उनके धर्म या कर्म से दूर ले जाता है. और इससे दूरी बनाने से उनका द‍िमाग ज्‍यादा क्‍ल‍ियर और फोकस्‍ड रहता है. ऐसे लोगों का ये भी कहना है क‍ि सेक्स उन्हें तनाव देता है और जब वे इसके बारे में नहीं सोचते हैं तो ज्‍यादा खुश रहते हैं.  


हर रोज सेक्‍स करते हैं, तो शरीर पर क्या असर होता है? एक्‍सपर्ट ने द‍िया ये जवाब


 


आइये जानते हैं क‍ि ब्रह्मचारी होने के कौन से फायदे हैं और लोग इसका चुनाव क्‍यों करते हैं ?  


क्‍या होता है ब्रह्चारी होना ? 
बह्मचारी होने का मतलब है सेक्‍स नहीं करना. हालांक‍ि हर व्‍यक्‍त‍ि इसे अलग तरह से पर‍िभाषित करता है. जैसे क‍ि कुछ लोग हर तरह के सेक्‍सुअल एक्‍ट‍िव‍िटी से खुद को दूर कर लेते हैं, जैसे क‍ि वो क‍िस और हाथ पकडने जैसी एक्‍ट‍िव‍िटी भी नहीं करते. जबक‍ि कुछ लोग ब्रह्मचारी के न‍ियमों में स‍िर्फ इंटरकोर्स को शाम‍िल करते हैं और सेक्‍सुअल ड‍िजायर को पूरा करने के ल‍िए मास्‍टरबेट करते हैं. जबक‍ि कुछ लोग ये भी नहीं करते. ऐसे लोग जो ब्रह्मचारी रहने का फैसला लेते हैं, उन्‍हें ये फायदे हो सकते हैं: 


Benefits of soaked almond for skin: रोजाना भीगे बादाम खाने से त्‍वचा पर क्‍या असर होता है?


स्‍ट्रेस कम होता है
यौन संबंध बनाने पर प्रेग्‍नेंसी और सेक्‍सुअली ट्र‍ांसम‍िटेड बीमार‍ियों (STI) का जोखिम रहता है. कुछ लोग सेक्स न करके इन चिंताओं को पूरी तरह से दूर रखना पसंद करते हैं. ऐसे लोग केवल क‍िस या गले लगाना जैसी यौन गतिविधियों तक सीम‍ित रहते हैं. इनमें एसटीआई का जोखिम कम होता है. 


अध्‍यात्‍म‍िक संतुष्‍टी (Religious satisfaction) 
व्यक्ति की मानसिक, शारीरिक, और आध्यात्मिक ऊर्जा बढ़ती है.  इससे उनके अध्‍यात्‍म के व‍िश्‍वास को बल म‍िलता है और वो खुद को ज्‍यादा आध्‍यात्‍म‍िक न‍ियमों से जुड़ा हुआ महसूस करता है. 


Amla and Honey Benefits: रोजाना खाएं आंवला और शहद, म‍िलेंगे 5 फायदे


फोकस बढ़ता है 
हालांक‍ि सेक्स से दूर रहने से सीधे तौर पर आपका दिमाग क्‍ल‍ियर नहीं होता, लेकिन कुछ लोग जब सेक्स के बारे में नहीं सोचते हैं तो वो स्‍टडी या ऑफ‍िस के काम पर ज्‍यादा फोकस्‍ड रहते हैं. ब्रह्मचारी बनने का ऑप्‍शन चुनने से ऐसे लोग खुद को यौन संबंधों के बारे में सोचने या उसके ल‍िए योजना बनाने से मुक्ति मिल जाती है. वे अपनी सारी एनर्जी पढाई या काम पर लगाते हैं, ज‍िससे कामयाबी की संभावना बढ जाती है.  


दुख से उबरने में मददगार 
ज‍िन लोगों ने अपने जीवन में ट्रॉमेट‍िक अनुभव क‍िया है या क‍िसी ऐसे को खो द‍िया है, ज‍िससे वो बहुत प्‍यार करते थे, तो ऐसे लोगों के ल‍िए ब्रह्मचर्य के न‍ियम एक हील‍िंग प्रोसेस के तौर पर काम करते हैं. वो पूरी तरह से खुद को र‍िकवर करने पर फोकस करते हैं.  


खर्च में कमी
अगर आप सेक्स नहीं कर रहे हैं, तो आपको कंडोम या गर्भनिरोधक गोलियां जैसे गर्भनिरोधक खरीदने की जरूरत नहीं है. 


ब्रह्चारी बनने के नुकसान भी (Drawbacks of Celibacy)
ब्रह्चारी बनने के फायदे हैं, लेक‍िन ये सभी के ल‍िए लागू नहीं होते. कुछ लोग ऐसा करके बहुत दुखी रहने लगते हैं. क्‍योंक‍ि वो उस फ‍िज‍िकल प्‍लेजर को याद करते हैं और ऐसा करने की वजह से वो बहुत अकेलापन महसूस करने लगते हैं. कुछ लोगों को इससे एंजाइटी और ड‍िप्रेशन जैसा महसूस हो सकता है.