Benefits of soaked almond for skin: रोजाना भीगे बादाम खाने से त्‍वचा पर क्‍या असर होता है?
Advertisement
trendingNow12373589

Benefits of soaked almond for skin: रोजाना भीगे बादाम खाने से त्‍वचा पर क्‍या असर होता है?

Soaked almonds bwnefits for skin: भीगे बादाम के फायदों के बारे में आप सुनते आए हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि अगर आप रोजाना भीगे बादाम खाना शुरू कर दें तो आपकी स्‍क‍िन पर इसका क्‍या असर होगा. दावा है क‍ि आप ये जानने के बाद रोजाना भीगे बादाम खाना शुरू कर देंगे. 

Benefits of soaked almond for skin: रोजाना भीगे बादाम खाने से त्‍वचा पर क्‍या असर होता है?

Bhige badam ke fayde: बादाम खाना सेहत के ल‍िए फायदेमंद है और ये हम सभी जानते हैं. खासतौर से भीगे हुए बादाम में पोषक तत्‍वों का स्‍तर और भी बढ़ जाता है. इसल‍िए बादाम को न्‍यूट्र‍िएंट्स का पावर हाउस कहा जाता है. व‍िटामिन ई, एंटीऑक्‍सीडेंट और हेल्‍दी फैट से भरपूर बादाम हमारी स्‍क‍िन को हाइड्रेट और मॉइश्‍चर करने में मदद करता है और कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है, जो फ्री रेड‍िकल्‍स से होने वाले डैमेज को स्‍क‍िन पर हावी नहीं होने देता.   

अगर आप रेगुलर भीगे बादाम खाते हैं तो इससे कॉम्‍प्‍लेक्‍शन में न‍िखार भी आता है. इसल‍िए आप अपने स्‍क‍िन केयर रूटीन में बादाम को भी जरूर जोड़ें. आइये जानते हैं क‍ि रोजाना भीगे बादाम खाने से त्‍वचा को क्‍या-क्‍या फायदे (Benefit of eating soaked almonds for skin) म‍िलते हैं.  

 Amla and Honey Benefits: रोजाना खाएं आंवला और शहद, म‍िलेंगे 5 फायदे

स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखता है : 
भीगे हुए बादाम में पानी की मात्रा भरपूर होती है, जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. हेल्‍दी और सॉफ्ट स्‍क‍िन के लिए हाइड्रेशन जरूरी है, क्योंकि यह शरीर से गंदगी को पसीने और पेशाब के जर‍िये बाहर न‍िकाल देता है और ब्‍लड सर्कुलेशन को बढाता है. 

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर : 
बादाम एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं, जिसमें विटामिन ई और पॉलीफेनोल शामिल हैं. ये कंपाउंड शरीर में फ्री रेड‍िकल्‍स को बेअसर कर देते हैं. फ्री रेड‍िकल्‍स, स्‍क‍िन को ऑक्सीडेटिव नुकसान पहुंचाते हैं और उम्र बढ़ने में तेजी ला सकते हैं. नियमित रूप से भीगे हुए बादाम का सेवन करके, आप अपनी त्वचा को इससे बचा सकते हैं और यंग स्‍क‍िन पा सकते हैं. 

Baby girl Names: बेहद खास हैं ये नाम, मां दुर्गा से है इनका नाता, बरसेगी शोहरत

 कोलेजन प्रोडक्‍शन बढ़ाता है : 

भीगे हुए बादाम में मौजूद विटामिन ई, कोलेजन को बूस्‍ट करता है. कोलेजन एक प्रोटीन है जो स्‍क‍िन का स्‍ट्रक्‍चर बनाती है और कसाव बनाए रखने में मदद करती है. इससे झुर्रियां और महीन रेखाएं कम होती हैं.  

मॉइश्‍चराइज करता है : 
बादाम में हेल्‍दी फैट होते हैं, जैसे क‍ि मोनोअनसैचुरेटेड फैट. इससे त्वचा को अंदर से नमी म‍िलती है. रोज भीगे बादाम खाने से त्वचा की नमी बेहतर हो सकती है और रूखी, पपड़ीदार और जलन वाली त्‍वचा से आराम म‍िल सकता है. 

गंदे कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकाल देता है ये बीज, 5 रुपये में बन जाएगी बात

 

Trending news