रिलेशनशिप के नजरिए से कपल्स का एक बेड पर साथ सोना जरूरी माना जाता है. इससे रिश्ते में फिजिकल के साथ इमोशनल इंटीमेसी बनी रहती है. लेकिन यदि आप पार्टनर के स्लीप पैटर्न के कारण सही से नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो स्लीप डिवोर्स जरूरी हो जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसमें कोई दोराय नहीं कि नींद सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. यह आपके लाइफ की क्वालिटी को इफेक्ट करता है. कई बार जब रात में नींद पूरी न हो तो इसका असर आपसी  रिश्तों में भी नजर आने लगता है. ऐसे में भलाई इसी में होती है कि पति-पत्नी एक ही घर में अलग-अलग बेड या रूम में सोएं. आपको इसकी जरूरत है या नहीं यहां आप इन 5 संकेतों से समझ सकते हैं-


कैसे पहचानें आपको है स्लीप डिवॉर्स की जरूरत


- अगर आपका पार्टनर सोते समय अक्सर खर्राटे लेते हैं या बिस्तर पर बहुत करवटें बदलते हैं, तो यह आपकी नींद को बाधित कर सकता है. यदि आप बार-बार रात में जागते हैं और सुबह उठने पर थकान महसूस करते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको अलग सोने पर विचार करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- पार्टनर के खर्राटे से रात में बार-बार खराब होती है नींद, ये 5 उपाय दिला सकते हैं खर्राटों से निजात


 


- यदि पार्टनर की नींद की आदतें आपके लिए हेल्थ प्रॉब्लम जैसे हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस या डिप्रेशन का कारण बन रही है तो आपको स्लीप डिवोर्स ले लेना चाहिए. अलग-अलग सोना दोनों के लिए फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि तनाव के कारण व्यक्ति अपने रिश्ते में भी अच्छे से नहीं रह पाता है. 


- हर किसी की नींद का पैटर्न अलग होता है. यदि आपके और आपके साथी के सोने के समय में बड़ा अंतर है, तो आपको अलग सोना चाहिए. इससे आपकी नींद में किसी तरह की खलल नहीं पड़ेगी. 


- अगर आपके बीच में इमोशनल स्ट्रेस बढ़ रहा है तो यह आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है. यदि रात में अक्सर पार्टनर के साथ आपकी लड़ाई या बहस हो जाती है तो बेहतर है कि आप अलग सोएं. इससे आपका दिमाग शांत रहेगा और सुबह आप बेहतर तरीके समस्या का समाधान कर पाएंगे.

इसे भी पढ़ें- इन चीजों को साथ में करने से मजबूत होता है पति-पत्नी का रिश्ता, रिश्ते में आ रही दूरी तो तुरंत कर लें ट्राई