पार्टनर के खर्राटे से रात में बार-बार खराब होती है नींद, ये 5 उपाय दिला सकते हैं खर्राटों से निजात
Advertisement
trendingNow12453639

पार्टनर के खर्राटे से रात में बार-बार खराब होती है नींद, ये 5 उपाय दिला सकते हैं खर्राटों से निजात

kharate ka Ilaj: व्यक्ति को अपने खर्राटे से कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन साथ में सोने वाले अक्सर ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को आजमाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

पार्टनर के खर्राटे से रात में बार-बार खराब होती है नींद, ये 5 उपाय दिला सकते हैं खर्राटों से निजात

रात में सोते समय नाक का बजना एक ऐसी समस्या है, जो रोगी और उसके आसपास सोने वाले लोगों को भी नुकसान पहुंचाती है. कभी-कभी खर्राटा लेना बहुत ही आम बात है, ऐसा तब होता है जब बहुत ज्यादा थकान के बाद व्यक्ति गहरी नींद में होता है. लेकिन यदि आप रोज खर्राटा ले रहे हैं तो यह एक हेल्थ प्रॉब्लम है, जिसकी जांच करना बहुत जरूरी होता है. 

खर्राटे का इलाज कई लाइफस्टाइल में बदलाव समेत दवा और सर्जरी से किया जाता है. ऐसे में यदि आप अगर आप खर्राटों से निजात पाना चाहते हैं, तो यहां पांच सरल और प्रभावी घरेलू उपाय हम आपको बता रहे हैं- 

तौलिया भिगोकर प्रयोग करें

यदि खर्राटे का कारण नाक बंद होना है तो इसके लिए गर्म पानी में एक तौलिया भिगोकर उसे निचोड़ें और अपने चेहरे पर लगाएं. यह उपाय आपके गले और नाक के मार्ग को खोलने में मदद कर सकता है. गर्म भाप लेने से आपकी नाक की रुकावट कम होगी और खर्राटों में भी कमी आएगी.

हर्बल चाय पिएं

अदरक, तुलसी, और पुदीना से बनी हर्बल चाय पीने से खर्राटों में राहत मिल सकती है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गले की सूजन को कम करते हैं. तुलसी और पुदीना गले के इन्फेक्शन को रोकने में मदद करते हैं. नियमित रूप से हर्बल चाय का सेवन आपके श्वसन तंत्र को स्वस्थ रख सकता है.

इसे भी पढ़ें- रात में नहीं आती नींद, पिएं ये 5 ड्रिंक, बेड पर जाते ही दो मिनट में लग जाएगी आंख

 

नमक और पानी का गरारा

गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर गरारे करने से गले की सूजन कम होती है और खर्राटे में राहत मिलती है. यह उपाय गले के ऊतकों को सुकून देता है और आपकी नींद को सुधारता है. सुबह और शाम इस गरारे का प्रयोग करें.

वजन कम करें

मोटापा के कारण भी खर्राटे आते हैं. ऐसे में अगर आपका वजन अधिक है, तो इसे कम करना खर्राटों को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है. मोटापा गर्दन के आसपास की चर्बी को बढ़ा देता है, जिससे सांस लेने में कठिनाई होती है. ऐसे में रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी फूड्स खाना फायदेमंद होता है. 

साइड पोजीशन में सोना

सोने की स्थिति भी खर्राटों को प्रभावित कर सकती है. पीठ के बल सोने से खर्राटे ज्यादा आते हैं. इसके बजाय, अपने एक तरफ सोने की कोशिश करें. यह स्थिति सांस की नली को खुला रखती है और खर्राटों को कम करने में मदद करती है. आप अपनी पीठ के नीचे एक तकिया रखकर भी इस स्थिति को सुनिश्चित कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news