Why Dating Apps are Bad For Guys: टेक्नॉलॉजी की एडवांसमेंट के साथ ही डेटिंग ऐप का चलन पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ गया है. जो लड़के अपने लिए फीमेल पार्टनर की तलाश करते हैं, उनके लिए डेटिंग ऐप बहुत अच्छा सहारा बन जाता है. इस डिजिटल तकनीक के जरिए काफी युवा लड़के अपना इमोशनल और फिजिकल खालीपन दूर करना चाहते हैं, लेकिन ये जितना अट्रैक्टिव लगता है, असल में उतना ही खतरनाक है. आइए जानते हैं कि डेटिंग ऐप यूज करना लड़कों के लिए रिस्की क्यों है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डेटिंग ऐप लड़कों के लिए रिस्की क्यों है?


1. फ्रॉड


डेटिंग ऐप्स पर लड़कों के लिए सबसे बड़ा खतरा साइबर धोखाधड़ी का होता है. कई बार फेक प्रोफाइल्स के जरिए धोखेबाज लोग लड़कों से पर्सनल डीटेल लेते हैं या पैसों की डिमांड करते हैं। लड़के अट्रैक्टिव प्रोफाइल्स पर भरोसा कर लेते हैं, और बदले में अपनी निजी जानकारी शेयर कर देते हैं. ये डिटेल बाद में उनके खिलाफ इस्तेमाल हो सकती है.


2. ब्लैकमेलिंग 


डेटिंग ऐप्स पर बातचीत के दौरान कई बार निजी तस्वीरों या वीडियो का एक्सचेंज होता है. इस हालात में अगर गलत इंसान के हाथ में ये वीडियो या फोट चली जाती है, तो वो लड़कों को ब्लैकमेल कर सकता है. कई मामले ऐसे आए हैं, जहां ब्लैकमेलिंग के जरिए मोटी रकम वसूली गई है या फिर उन तस्वीरों का गलत इस्तेमाल किया गया है. इसे सेक्सटॉर्शन भी कहा जाता है.


3. इमोशनल फ्रॉड


डेटिंग ऐप्स पर कई बार लड़के सच्चे रिश्ते की उम्मीद में इमोशनल तरीके से जुड़ जाते हैं, लेकिन दूसरी तरफ कई लड़कियां सिर्फ टाइम पास के मकसद से या फेक इमोशन दिखाकर उन्हें धोखा देती हैं. इस तरह की चीटिंग टेंशन, डिप्रेशन, और दुख का कारण बन सकती हैं


4. खुद के लिए रिस्की


डेटिंग ऐप्स पर किसी अजनबी से मिलना कई बार सेफ्टी के लिहाज से भी खतरनाक हो सकता ह.  कई घटनाओं में ऐसा हुआ है कि ऑनलाइन बातचीत के बाद जब लड़के किसी से मिलने गए तो उन्हें लूटपाट, हिंसा या दूसरे तरह के अपराधों का शिकार होना पड़ा है.


5. डेटा चोरी और प्राइवेसी का खत्म होना


डेटिंग ऐप्स पर प्रोफाइल बनाने के लिए निजी जानकारी, फोटो और दूसरे डेटा की जरूरत होती है. अगर ये ऐप्स सुरक्षित न हों या डेटा लीक हो जाए, तो आपकी गोपनीय जानकारी का दुरुपयोग किया जा सकता है.