Relatives And Friends: आज की पीढ़ी, जिसे हम जेन ज़ी (Gen Z) के नाम से भी जानते हैं, अपने रिश्तेदारों से दूरी और दोस्तों के साथ नजदीकी बनाने में ज्यादा कंफर्टेबल महसूस कर रही है. रिलेटिव्स से हिचकिचाहट साफ नजर आती है, वहीं दोस्तों से दिल की बात आसानी से शेयर हो जाती है. आइए जानते हैं जेन ज़ी के लिए फ्रेंस क्यों प्रायोरिटी बनते जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. वैल्यूज और आइडियोलॉजी में फर्क
जेन ज़ी और उनके बड़े बुजुर्गों के बीच सोच का काफी बड़ा फर्क देखने को मिलता है. ये अंतर लाइफस्टाइल, काम करने के तरीकों, रिश्तों की समझ, और पर्सनल फ्रीडम पर बेस्ड होता है.  जहां पुराने जमाने के रिश्तेदार ट्रेडिशनल वैल्यूज और रीति-रिवाजों का पालन करते हैं, वहीं आज के युवा ज्यादा आजादी और सेल्फ डिपेंडेंसी की तरफ बढ़ रही है. उनकी सोच ज्यादा प्रोग्रेसिव और पर्सनल फ्रीडम पर फोकस्ड होती है, जबकि कई रिश्तेदार इसे सही नहीं मानते.


2. तकनीक का विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी
सोशल मीडिया और इंटरनेट की बढ़ती पहुंच ने जेन ज़ी को अपने दोस्तों और एक जैसी सोच रखने वाले लोगों के साथ आसानी से कनेक्ट करने में मदद की है. वो अपने थॉट और इमोशन दोस्तों के साथ ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं, और तुरंत रिस्पॉन्स हासिल कर सकते हैं. इसके उलट, रिश्तेदारों के साथ ऐसा कंफर्ट कम होता है. 


3. पर्सनल लाइफ की प्राइवेसी
जेन ज़ी पर्सनल लाइफ की प्राइवेसी को बहुत अहमियत देती है. वो अपनी भावनाएं, रिश्ते और निजी जीवन के बारे में किसी से भी खुलकर चर्चा करना पसंद नहीं करते, खासकर रिश्तेदारों के साथ. रिश्तेदार अक्सर पारिवारिक और निजी मुद्दों पर ज्यादा सवाल उठाते हैं, जिससे यंग जेनेरेशन पसंद नहीं करती है. इसके उलट, दोस्त उनकी पर्सनल लाइफ का सम्मान करते हैं और ज्यादा दखल नहीं देते


4. रिश्तेदारों का रवैया
मौजूदा पीढ़ी को रिश्तेदारों का रवैया पसंद नहीं आता, खासकर एक दूसरे से जलन करने की आदत परेशान करती है. आपने गौर किया होगा कि कई बार अजनबी से दोस्त बने लोग आपकी मदद कर देते हैं, लेकिन रिलेटिव्स की तरफ से हेल्प नहीं आता. कुछ रिश्तेदार सिर्फ अमीर रिलेटिव्स से ही रिश्ता रखना चाहते है, वो अक्सर गरीब रिश्तेदारों को नजरअंदाज करते हैं, 


5. फैमिली प्रेशर से बचने की कोशिश
कई बार जेन ज़ी को रिश्तेदारों से एक्सपेक्टेशंस का भारी बोझ महसूस होता है. पारंपरिक समाज में, परिवार और रिश्तेदार बच्चों से काफी उम्मीदें रखते हैं, चाहे वो करियर हो, शादी हो, या पारिवारिक जिम्मेदारियां. ये प्रेशर कई बार जेन ज़ी के फ्री और केयर फ्री लाइफ जीने के ख्वाबों के खिलाफ होता है. इसके कारण वे रिश्तेदारों से दूरी बनाते हैं और अपने दोस्तों के साथ अधिक घुलते-मिलते हैं, जहां वे खुद को बिना किसी दबाव के खुद को एक्सप्रेस कर सकते हैं.