Latest Research on Office Lunch Break: घर के बाद आदमी ऑफिस में ही सबसे ज्यादा समय बिताता है. मॉर्निंग शिफ्ट वाले काम के बीच में लंच ब्रेक भी लेते हैं, जो काफी जरूरी भी है. ब्रेक थोड़ा लंबा हो तो बॉडी को भी थोड़ा आराम मिल जाता है और कुछ एंजॉय भी हो जाता है, लेकिन काम के बोझ की वजह से कम ही लोगों को लंबा लंच ब्रेक मिल पाता है, लेकिन आप चाहें तो कम समय में भी सिर्फ भीड़ के बीच जाकर लंबे लंच ब्रेक का अहसास कर सकते हैं. आपको पढ़कर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सच है. दरअसल, एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि लंच करके जो लोग भीड़भाड़ वाले इलाके में पहुंचते हैं या टहलते हैं उन्हें लंच ब्रेक लंबा लगता है. आइए विस्तार से जानते हैं, क्या है पूरा मामला.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

40 लोगों पर हुई रिसर्च


एक अध्ययन से पता चला है कि लंच के बाद व्यस्त सड़क पर होने या टहलने से ऐसा महसूस होता है कि आप दोपहर के भोजन पर अधिक समय तक रहे हैं. वहीं इससे उलट, एक शांत ऑफिस में रहने से आपके लंच ब्रेक का समय कम हो सकता है. शोधकर्ताओं ने 40 लोगों को हलचल भरी सड़कों और एक खाली ऑफिस के वीडियो दिखाए जाने के बाद इसका निष्कर्ष निकाला है.


रिसर्चर्स ने बताई ये वजह


रिसर्च के दौरान जब उन्होंने लोगों को सड़क के दृश्यों को दिखाया, तो उन्हें आमतौर पर लगा कि उन्होंने वीडियो देखने में अधिक समय बिताया है, लेकिन बोरिंग ऑफिस को देखकर उन्हें लगा कि उनके पास समय कम है. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हमारे साथ घटित होने वाली चीजों की संख्या को गिनकर हम आंतरिक रूप से समय की गणना करते हैं. व्यस्त वातावरण में  हमें लगता है कि हम वहां लंबे समय से हैं.


मस्तिष्क की गतिविधि लगा सकती है अनुमान


अध्ययन का नेतृत्व करने वाले ससेक्स विश्वविद्यालय के डॉ. मैक्सिन शेरमेन ने बताया कि, 'अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान बाहर निकलने के लिए आपको अतीत में चलने वाले लोगों, अनसुनी बातचीत, दुकान के संकेत, यातायात और दिन के बारे में आपके अपने विचारों के बारे में पता चलता है. यह समझ में आता है कि जब आप उस लंच ब्रेक के दौरान हुई उन सभी चीजों को देखते हैं, तो ऐसा लगता है कि यह लंबा था.' पीएलओएस कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में लोगों के एमआरआई स्कैन में पाया गया कि मस्तिष्क की गतिविधि समय की धारणा का अनुमान लगा सकती है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर