सिर पर बाल कम हो तो चाहे जो कर लो खूबसूरती धरी की धरी रह जाती है. घने बालों के लिए लोग क्या नहीं करते हैं. महंगे शैंपू, कंडीशनर से लेकर हेयर थेरेपी भी करवाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, नारियल तेल से बहुत ही आसानी बोलों की ग्रोथ बढ़ाई जा सकती है? जी, हां नारियल का तेल न केवल बालों को पोषण देता है, बल्कि यह उनकी ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है. पर इसके लिए आपको नारियल तेल को सही तरीके से इस्तेमाल करना पड़ेगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नारियल के तेल के फायदे

नारियल के तेल में फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण हैं. यह बालों को नमी प्रदान करता है, जिससे वे टूटते नहीं हैं और मजबूत बनते हैं. इसके अलावा, यह स्कैल्प को स्वस्थ रखता है, जो बालों की वृद्धि के लिए आवश्यक है.

इसे भी पढ़ें- कंघी करते वक्त हाथों में टूट आते हैं गुच्छे भर बाल, तो Hairwash से पहले लगाएं ये सफेद चीज


 


नारियल के तेल का सही उपयोग

- हमेशा शुद्ध और ऑर्गेनिक नारियल का तेल खरीदें. यह सुनिश्चित करेगा कि आपके बालों को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलें.

- नारियल के तेल को हल्का गर्म करें. इससे यह त्वचा में बेहतर तरीके से समाहित होता है और बालों को अधिक पोषण देता है.

- गर्म नारियल का तेल अपने हाथों में लें और अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे मालिश करें. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है.


- स्कैल्प की मालिश के बाद, तेल को अपने बालों के बीच में और टिप्स तक लगाएं. इससे बालों की लंबाई को भी पोषण मिलता है.

- तेल लगाने के बाद, एक गर्म तौलिया लें और उसे अपने सिर पर लपेट लें. इससे तेल स्कैल्प और बालों में गहराई तक समा जाएगा. 20-30 मिनट तक इसे छोड़ें.

- 30 मिनट के बाद या रात भर छोड़ने के बाद, अपने बालों को एक हल्के शैंपू से धो लें. इसे अच्छी तरह से धोकर सुनिश्चित करें कि तेल पूरी तरह से निकल जाए.

इसे भी पढ़ें- सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ से भर जाते हैं बाल, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया छुटकारा पाने का तरीका


 


इस बात का ध्यान रखें

नारियल के तेल का उपयोग सप्ताह में 1-2 बार करना सबसे अच्छा होता है. इससे आपके बालों को नियमित रूप से पोषण मिलता है और उनकी वृद्धि में मदद मिलती है.

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.