सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ से भर जाते हैं बाल, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया छुटकारा पाने का तरीका
Advertisement
trendingNow12462138

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ से भर जाते हैं बाल, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया छुटकारा पाने का तरीका


How To Remove Dandruff: बालों से डैंड्रफ का सफाया करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है, यहां आप एक्सपर्ट की मदद से जान सकते हैं.

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ से भर जाते हैं बाल, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया छुटकारा पाने का तरीका

सर्दियों में बालों में डैंड्रफ की समस्या बहुत आम है. इस मौसम में हवाएं ठंडी और ड्राई होती है, जो बालों की नेचुरल नमी को हटा देती है, जिससे खुजली और डैंड्रफ होने लगता है. डैंड्रफ का मतलब होता है चिपचिपी और चिकनी परतें जो स्कैल्प पर दिखाई देती हैं.

यह मुख्य रूप से दो तत्वों से मिलकर बनता है: फंगल इंफेक्श, जो कि मालासेज़िया फरफुर नामक फंगस के कारण होता है, और सूजन जो पुटिकाएं उत्पन्न करती है. इससे छुटकारा पाने का तरीका क्या है यहां आप एक्सपर्ट से जान सकते हैं-

डैंड्रफ बढ़ने का कारण

डैंड्रफ की समस्या विभिन्न कारणों से बढ़ सकती है, जैसे मौसम में बदलाव, तनाव, स्कैल्प का तेल लगाना, गर्म पानी का उपयोग, और कुछ मौखिक दवाएं. अगर किसी वयस्क को अचानक डैंड्रफ की समस्या होती है, तो उन्हें हाल में उपयोग किए जाने वाले हेयर केयर उत्पादों की जांच करनी चाहिए.

क्या डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है?

क्या डैंड्रफ से पूरी तरह छुटकारा पाया जा सकता है? इसका जवाब है दोनों, हां और नहीं. एक्सपर्ट के अनुसार, कुछ लोगों में जब ऑयलनेस कम होती है, तो डैंड्रफ भी कम हो जाता है. लेकिन कुछ लोगों में अगर यह प्रवृत्ति बनी रहती है, तो उन्हें समय-समय पर समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें- रात में सोने से पहले बालों में करें चंपी, मिलेंगे ये गजब के फायदे

 

डैंड्रफ का इलाज

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में त्वचा विशेषज्ञ डॉ. सोनल बंसल फाइनेंशियल एक्सप्रेस को बताया है कि डैंड्रफ हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है. हल्का डैंड्रफ नियमित शैम्पू से ठीक हो सकता है, लेकिन मध्यम से गंभीर मामले में विशेष शैम्पू, लोशन या मौखिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है. 

इन बातों का ध्यान रखें

कभी-कभी नियमित रूप से अच्छे शैम्पू से बाल धोना भी डैंड्रफ के लिए उपचार हो सकता है. लेकिन यदि समस्या बनी रहती है और ओटीसी शैम्पू मदद नहीं करता, तो सबसे अच्छा होगा कि आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें. सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से निपटने के लिए सही देखभाल और उपाय अपनाना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- Dandruff को जड़ से खत्म कैसे करें? सस्ते में चाहिए अच्छा रिजल्ट तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय
 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news