कंघी करते वक्त हाथों में टूट आते हैं गुच्छे भर बाल, तो Hairwash से पहले लगाएं ये सफेद चीज
Advertisement
trendingNow12299446

कंघी करते वक्त हाथों में टूट आते हैं गुच्छे भर बाल, तो Hairwash से पहले लगाएं ये सफेद चीज

Hair Care Tips: हफ्ते में एक बार दूध से बाल धोने से आप फर्क महसूस कर सकते हैं. यदि आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से हेल्दी बनाना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए बेस्ट है.

कंघी करते वक्त हाथों में टूट आते हैं गुच्छे भर बाल, तो Hairwash से पहले लगाएं ये सफेद चीज

केमिकल शैंपू की तुलना में नेचुरल चीजें बालों के लिए ज्यादा सेहतमंद होती हैं. हालांकि दूध सदियों से सौंदर्य निखारने के लिए इस्तेमाल होता रहा है. लेकिन इससे बालों को धोना भी बहुत फायदेमंद होता है.

खासतौर पर यदि आप बालों के रूखेपन और टूटने से परेशान हैं तो आपको दूध का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. दरअसल,  दूध प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन A, B, D और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व बालों को मजबूती देते हैं और उनकी जड़ों को पोषण पहुंचाते हैं. 

दूध से बाल धोने के फायदे

दूध में मौजूद नेचुरल फैट बालों को नेचुरल रूप से कंडीशन करने का काम करते हैं. इससे बाल मुलायम, चमकदार और रूखेपन से दूर रहते हैं.

बालों का झड़ना कम करे

दूध में मौजूद बायोटिन बालों के विकास को बढ़ावा देता है. साथ ही, यह स्कैल्प के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है.

इसे भी पढ़ें- बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्रिमिंग जरूरी, जानें कितने दिन के गैप में करवानी चाहिए बालों की कटिंग

बालों को बनाए घना और मोटा

दूध बालों के रोम छिद्रों को मजबूत करता है, जिससे बाल घने और मोटे बनते हैं. नियमित रूप से दूध से बाल धोने पर बालों का वॉल्यूम भी बढ़ सकता है.

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प पर जमे डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है. इससे डैंड्रफ की समस्या कम हो सकती है.

इन बातों का ध्यान रखें

बाल में दूध लगाने के बाद इसे अच्छी तरह से धोना जरूरी है. नहीं तो दूध बालों में जमकर दुर्गंध पैदा कर सकता है. इसके अलावा अगर आपको दूध से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल बालों पर ना करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news