Gond ke Laddu ke Fayde: सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाती है. ऐसे में हमें अपने डाइट चार्ट में बदलाव की जरूरत होती है, जिससे हमारा शरीर गरम भी रहे और बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी बनी रहे. गोंद के लड्डू हमें ऐसे ही अनेक फायदे देते हैं. इन्हें बनाने की विधि भी काफी आसान है, आप चाहें तो इन्हें खुद अपने घर पर बना सकते हैं या फिर बाजार में मिठाई की दुकानों पर खरीद सकते हैं. आज हम आपको सर्दियों में गोंद के लड्डू खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गोंद के लड्डू खाने के फायदे (Gond ke Laddu ke Fayde)


बढ़ जाती है रोग प्रतिरोधक क्षमता


गोंद के लड्डू (Gond ke Laddu ke Fayde) खाने से हमारा शरीर सर्दियों में गरम रहता है और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है. इसे खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और शरीर की ताकत में इजाफा होता है. 


ये लड्डू खाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है. गोंद से बनी चीजें खाने से गैस-एसिडिटी में भी आराम मिलता है और पाचन तंत्र तंदरुस्त रहता है. इससे शरीर की फिटनेस भी अच्छी रहती है. 


गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद


गोंद के लड्डू (Gond ke Laddu ke Fayde) गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इनके सेवन से महिलाओं की रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और ब्रेस्ट मिल्क में भी इजापा होता है. इससे प्रेग्नेंट महिलाओं में कई जरूरी पोषक तत्वों पूर्ति होती है. 


कई रोगों से होता है बचाव


गोंद में फाइबर, विटामिन, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सिडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जिससे जुकाम, फ्लू, इंफेक्शन, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी बीमारियों से काफी हद तक बचाव होता है. सर्दियों में होने वाली मौसमी बीमारियों में तो इसे रामबाण कहा जा सकता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं