How to lower blood sugar level quickly: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है. हालांकि ब्‍लड शुगर लेवल का बढना, शरीर के वजन, आपकी एक्‍ट‍िव‍िटी, स्‍ट्रेस लेवल और आनुवंशिकी जैसे कारणों पर न‍िर्भर करता है. फिर भी अपने रूटीन में अगर हेल्‍दी डायट को फॉलो क‍िया तो ब्‍लड शुगर को मैनेज करने में मदद म‍िल सकती है. प्रकृति में ऐसे कई बीज हैं जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. चिया के बीज से लेकर अलसी के बीज तक, ये छोटे-छोटे पावरहाउस न केवल आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं, बल्कि इनमें ऐसे गुण भी हैं जो ब्‍लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वो सीड्स जो ब्‍लड शुगर कंट्रोल करते हैं | Seeds that lower blood sugar level 


मेथी के बीज
घुलनशील फाइबर से भरपूर, मेथी के बीज कार्बोहाइड्रेट और शर्करा के अवशोषण को धीमा कर सकते हैं, जिससे ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार होता है.  


चिया सीड्स 
फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, चिया बीज कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.


अलसी के बीज
घुलनशील फाइबर और लिग्नान दोनों से युक्त, अलसी के बीज इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने और ब्‍लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.


कद्दू के बीज
ये मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो ग्लूकोज मेटाबोलिज्‍म में भूमिका निभाते हैं. कद्दू के बीज ब्‍लड शुगर नियंत्रण में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.


सूरजमुखी के बीज
मैग्नीशियम और स्वस्थ वसा से भरपूर, सूरजमुखी के बीज स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं.


भांग के बीज
प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर, भांग के बीज ब्‍लड शुगर के स्तर को स्थिर करने और स्पाइक्स को कम करने में मदद कर सकते हैं.


तिल के बीज
इनमें मैग्नीशियम और कई फायदेमंद कंपाउंड्स होते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता और ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में सुधार कर सकते हैं.