Symptoms Of Kidney Damage: दिल और दिमाग की तरह ही किडनी भी हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है. जैसे दिमाग को फिट रखने के लिए मेडिटेशन करते हैं, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट और रोज के रूटीन को अच्छा करते हैं. इसी तरह किडनी का भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है. कई बार ऐसा होता है कि हमारी किडनी में अंदर ही अंदर दिक्कत आ रही होती है और हमें इसका पता भी नहीं चलता है लेकिन जब इसके लक्षण ज्यादा बढ़ जाते हैं तो एक भयानक दर्द के साथ यह सामने आता है और फिर ये दर्द सहना आसान नहीं होता है. किडनी में कोई समस्या होने पर हमारे बॉडी में कई बदलाव आने लगते हैं जिन्हें पहचाने की जरुरत है. अगर आप समय रहते इन्हें पहचान लेंगे तो किडनी से जुड़ी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी. आइए जानते हैं कुछ जरूरी लक्षण जिन पर आपको ध्यान देने की जरूरत है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बॉडी में होती है बहुत ज्यादा थकान


शरीर में होने वाले छोटे-मोटे बदलावों को नजरअंदाज करने के बुरे परिणाम हो सकते हैं. याद रहे कि कम काम करने के बावजूद बॉडी में बहुत ज्यादा और जल्दी थकान होने लगती है तो हो सकता है आपके शरीर के में विषाक्त पदार्थों की मात्रा में बढ़ने लगी है. ये पदार्थ शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं. इसके साथ ही खून में अशुद्ध पदार्थों की मात्रा बढ़ने लगती है और आगे चलकर किडनी खराब होने लगती है.


नींद ना लगना, त्वचा पर खुजली


स्लीप एपनिया (नींद कम लगना) जैसी दिक्कतें किडनी की बीमारियों से जुड़ी होती हैं. इसे हल्के में ना लें, वरना आगे चलकर किडनी डैमेज का खतरा होता है. अगर आपकी स्किन ड्राई और परतदार हो गई और उस पर खुजली की समस्या आ रही है तो सतर्क हो जाएं और तुरंत डॉक्टर से मिलकर किडनी की जांच करवाएं. ऐसा खून में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ने की वजह से होता है. पैरों में सूजन भी किडनी से जुड़ी बिमारी की ओर संकेत करता है. ऐसे लक्षण बॉडी में जब भी नजर आने लगे डॉक्टर से सलाह लेकर उसका इलाज कराएं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर