नई दिल्ली : भारतीय शादी अपनी परंपराओं के लिए उतनी ही जानी जाती है जितनी कि अपनी जीवंतता के लिए. हालांकि, 29 साल के शार्दुल कदम और 27 वर्षीय तनुजा ने पिछले दिसंबर में शादी की, लेकिन इस रस्म में एक नया मोड़ आया. दोनों ने एक दूसरे के गले में मंगलसूत्र बांधा, जब आमतौर पर केवल दुल्हन ही प्रतिबद्धता का प्रतीक पहनती है.


कौन है शार्दुल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शार्दुल महाराष्ट्र के रहने वाले हैं जो कि पुणे से 30 किलोमीटर दूर रहते हैं. उनके मुताबिक, मराठियों में मंगलसूत्र बहुत अहम होता है इसीलिए शादी के समय मंगलसूत्र रिंग की तरह एक्सचेंज किया.


इसीलिए शार्दुल ने पहना मंगलसूत्र



शार्दुल ने ऐसा करके लैंगिक समानता स्थापित करने और पितृसत्ता की प्रथा पर सवाल उठाने का प्रयास किया. शार्दुल का कहना है कि मेरे लिए मंगलसूत्र शादी का लेबल नहीं बल्कि प्यार का प्रतीक है. वे कहते हैं कि जब मैंने और तनुजा ने चार साल पहले डेटिंग शुरू की थी, हमने तय कर लिया था कि हम एक-दूसरे से अलग कुछ काम नहीं करेंगे.


शार्दुल ने जब इस बारे में तनुजा से चर्चा की तो वो हैरान रह गईं. शार्दुल ने उससे कहा कि यह हमारी शादी का पहला कदम है और मैं अपनी शादी के दिन से बराबरी की शुरुआत करना चाहता हूं. मैंने अपने माता-पिता को जिम्मेदारियों को साझा करते देखा था और उनका अनुकरण करना चाहता था.


शार्दुल मानते हैं कि जब सगाई में रिंग एक्सचेंज होती है तो कोई सवाल नहीं उठाता लेकिन मंगलसूत्र पर क्यों लोग सवाल उठा रहे हैं, ये समझ से परे है. 


पुजारी को हो रहा था संकोच


शार्दुल ने बताया कि पूरे समारोह में संकोच करने वाले सिर्फ पुजारी थे. इन दोनों ने शादी के समय साथ ही साथ फेरे लिए और अलग-अलग शपथ पढ़ने के बजाय सात शपथ एक साथ पढ़ी.


ये भी पढ़ें :- दिवाली: इस तरह से बनाएं खूबसूरत किस्‍म की रंगोली, होगा शुभ-लाभ


इंस्ट्राग्राम पर हुए ट्रोल


शार्दुल की इस इंस्टाग्राम पोस्ट पर तारीफ भी हुई और खूब आलोचनाएं भी मिली. उन्‍होंने बताया कि मुझे बड़े पैमाने पर ट्रोल किया जा रहा था. मेरे मीम बनाए जा रहे थे और मीम पेजों पर मेरी तस्वीरें शेयर कर रही थी. बेशक यह उनके लिए निराशाजनक था क्योंकि यह एक व्यक्तिगत घटना है. लोग सोचते हैं कि मैं परंपरा को तोड़ने की कोशिश कर रहा था, लेकिन मेरा मकसद एक सकारात्मक बदलाव लाना था. लेकिन कई दिनों बाद लोगों ने जब मंगलसूत्र बनाने वाले डिजाइनर में दिलचस्पी दिखाई तो बहुत अच्छा लगा.


20 दिन लगे मंगलसूत्र बनने में


शार्दुल बताते हैं कि मंगलसूत्र तैयार करने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ी. उन्होंने इसके लिए एक फीमेल फैशन डिजाइनर हायर की और काले मोतियों के साथ एक बड़ा पेंडेंड बनवाया. उन्होंने अपनी पत्नी से भी बड़ा मंगलसूत्र बनवाया जिसके कारण लोग अक्सर उन्हें टोकते थे कि उनका मंगलसूत्र तनुजा के मंगलसूत्र से भी बड़ा है. यहां तक कि हर तीज-त्यौहार और फंक्‍शन में दोनों एक-दूसरे को मंगलसूत्र पहनाते हैं क्‍योंकि इससे इन्हें अपनी शादी का दिन याद आता है.


ऑफिस भी पहनकर गए मंगलसूत्र



मार्केटिंग कम्युनिकेशन कंसलटेंट शार्दुल जब ऑफिस मंगलसूत्र पहनकर गए तो उन्हें लगा ऑफिस में लोग उन्हें जज करने लगेंगे लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ बल्कि सब उनके मंसूबे सुनकर खुश होते. हालांकि शादी के कई दिन तक भी वे ट्रोल होते रहे थे. इसीलिए उनके बारे में सब पहले से ही जान चुके थे. शुरुआत में वे ऑफिस में बड़ा मंगलसूत्र पहनकर जाते थे बाद में मंगलसूत्र का ब्रेसलेट बनवा लिया. अब वे खास मौकों पर ही पत्नी की तरह बड़ा मंगलसूत्र पहनते हैं.


ये भी पढ़ें :- OMG! टूथपेस्‍ट तो करते ही हैं, क्‍या उसकी बनी कॉफी टेस्‍ट की है?