Methi leaves side effects: अंकुरित मेथी और मूंग का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इससे बॉडी को जरूरी प्रोटीन मिलता है और हमारी इम्यूनिटी भी दूरुस्त रहती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अंकुरित मेथी और मूंग का कॉम्बिनेशन डायबिटीज-मोटापे के खतरे को कम करता है. मेथी पेट की दिक्कतों से राहत देने का काम करती है. इसे डाइट में शामिल करने से कब्ज, पेट दर्द और अपच की परेशानियों से छुटकारा मिलता है. इतने फायदे होने के बावजूद हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सर्दियों में इन तीन लोगों को इसके सेवन से दूर रहना चाहिए वरना इसका उल्टा असर पड़ने लगता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये इन लोगों को रखनी चाहिए दूरी


1. आयुर्वेद के जानकार बताते हैं कि शरीर को कफ, पित्त और वात इन तीन भागों में बांटा गया है. जब आप कोई बहुत ठंडी चीज खाते हैं तो इससे शरीर में कफ दोष पैदा होता है. इसकी वजह से नाक बहना, सर्दी और जुकाम की दिक्कतें होती हैं. अंकुरित मेथी और मूंग को ठंडी चीजों में शामिल किया जाता है और इनके सेवन से शरीर में ठंडक बढ़ने लगती है इसलिए सर्दी-जुकाम में इनका सेवन नहीं करना चाहिए.


2. जब शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ते हैं तब शरीर की इम्यूनिटी गिरने लगती है. कमजोर इम्यूनिटी से हम जल्दी बीमार पड़ते हैं. इस दिक्कत में भी हमें अंकुरित मेथी और मूंग से दूरी रखनी चाहिए क्योंकि यह व्हाइट ब्लड सेल्स को और बढ़ा देती हैं जिससे समस्या बढ़ने लगती है.


3. हल्की ठंड में अक्सर फेफड़े इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं. इस दौरान भी हमें स्प्राउट्स खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे कफ और ज्यादा बढ़ने लगता है लेकिन ठंड के समय में आप मेथी के पत्तों से बने भोजन कर सकते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं