Life Without Food: एक इंसान बिना खाए कितने दिनों तक जिंदा रह सकता है? जानिए क्या है आपकी कैपेसिटी
Advertisement
trendingNow12452249

Life Without Food: एक इंसान बिना खाए कितने दिनों तक जिंदा रह सकता है? जानिए क्या है आपकी कैपेसिटी

Hunger Problem: भोजन करना एक मूलभूल जरूरत है, इसके बिना आप जिंदगी की कल्पना नहीं कर सकते, हम में कई लोगों को मुश्किल हालात के दौरान काफी देर तक भूखे रहना पड़ता है, लेकिन कोई इंसान बिना खाए पिए कितने दिनों तक जिंदा रह सकता है?

Life Without Food: एक इंसान बिना खाए कितने दिनों तक जिंदा रह सकता है? जानिए क्या है आपकी कैपेसिटी

How Many Days Human Survive Without Food भारत समेत दुनिया के कई देशों में भुखमरी की समस्या है, हमारे मुल्क में भी करोड़ों लोगों को दिनभर में 2 वक्त का खाना नसीब नहीं हो पाता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक इंसान कितने दिनों तक भूखे रह सकता है? ये सवाल आज हमारे समाज के लिए काफी अहम है, क्योंकि भूखमरी की समस्या को समझने और इसे दूर करने के लिए ये जानकारी होनी ही चाहिए.

बगैर खाना खाए कितने दिन जीना है मुमकिन?
एक इंसान बिना खाए पिए कब तक जीवित रह सकता है इसका जवाब अलग-अलग हालात पर निर्भर करता है. जैसे कि इंसान की भूख, उनकी उम्र, मौजूदा सेहत, और  शारीरिक संरचना वगैरह. मसलन एक सेहतमंद खख्स सिर्फ पानी पीकर कई हफ्तों तक जिंदगा रह सकता है, जबकि एक बुजुर्ग और बीमार इंसान के लिए एक दिन भी ऐसा करना मुश्किल है.

आदत की बात है
भूख की जरूरत आपके बॉडी की नीड पर डिपेंट करती है. साथ ही आपको भूखे रहने की कितनी आदत है, ये भी अहम है. एक इंसाान जो हमेशा से आर्थिक रूप से समृद्ध रहा है, तो उसके लिए तेज भूख का अहसास करना मुश्किल है. लेकिन गरीब इंसान के पास अक्सर खाने की दिक्कतें होती है, उन्हें ज्यादा वक्त तक भूखे रहने का तजुर्बा होता है, ऐसे में वो ज्यादा दिनों तक जिंदा रह सकता है.

गंभीर सामाजिक मुद्दा है भूख
भूख के मुद्दे को गंभीरता से देखने की जरूरत है, क्योंकि ये एक सोशल प्रॉब्लम है. सरकारों, सामाजिक संगठनों, और निजी स्तर पर हम सभी को इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए साथ काम करने की जरूरत है. भूख की समस्या को हल करने के लिए हमें आय का समान वितरण, खाद्य सुरक्षा और अधिक सहायता प्रदान करने के उपायों पर काम करना होगा, वरना भूख से होने वाली मौतों की संख्या बढ़ जाएगी.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news