आंवला एक सुपरफूड है जो न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है. इस छोटे से हरे फल में भरपूर मात्रा में विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और विटामिन बी, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में रोजाना एक आंवला खाना कई बीमारियों से बचाव और इलाज में मददगार साबित हो सकता है. यहां हम आपको 5 ऐसे ही फायदों के बारे में यहां बता रहे हैं, जिसे आप रोज आंवला खाकर पा सकते हैं-


इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

आंवला इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके सेवन से मौसमी बुखार, सर्दी और फ्लू जैसी बीमारियों से बचाव होता है. विशेष रूप से सर्दियों में, आंवला का सेवन इन्फेक्शन से बचने के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

इसे भी पढ़ें- ठंड आने से पहले इन 5 चीजों को खाकर बढ़ा लें इम्यूनिटी, दो कोस दूर रहेंगी बीमारियां


 


डाइजेशन में मददगार

आंवला पाचन तंत्र के लिए भी लाभदायक है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, अपच और गैस्ट्रिक ट्रबल को ठीक करने में मदद करती है. रोजाना एक आंवला खाने से आंतों की सेहत में सुधार होता है और भोजन का पाचन बेहतर होता है. 


हार्ट डिजीज से बचाव

आंवला हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर दिल की धमनियों को साफ रखते हैं और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ऐसे में नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.

इसे भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कितने दिनों में होता है Heart Attack? हार्ट स्पेशलिस्ट ने बताया सटीक समय


 


त्वचा और बालों की परेशानी से छुटकारा

आंवला केवल आंतरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत कारगर है. इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा, आंवला का नियमित सेवन बालों की सेहत को सुधारता है, बालों को काला और घना बनाता है. यह डैंड्रफ और अन्य बालों की समस्याओं को भी दूर करने में सहायक है.


वजन लॉस के लिए बेस्ट फूड

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आंवला आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है. इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और यह लंबे समय तक पेट को भरा रखता है. आंवला मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है.  


ऐसे करें आंवला का सेवन

आंवला को कई तरीकों से खाया जा सकता है. आप इसे कच्चा खा सकते हैं, आंवले का जूस बना सकते हैं, या फिर आंवला मुरब्बा और चटनी के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं.
 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.