रिश्तों में कुछ समय अलग रहना जरूरी होता है, लेकिन ऐसा करने के तरीके भी होते हैं जो आपके साथी को चोट नहीं पहुंचाते. जब लोग चोट लगे इमोशन्स को दबाने या छिपी हुए इमोशन्स को संबोधित करने की कोशिश करते हैं तो वे साइलेंट ट्रीटमेंट का सहारा ले सकते हैं. साइलेंट ट्रीटमेंट तब होता है जब आप जानबूझकर संचार से बचते हैं और स्थितियों पर प्रतिक्रिया नहीं देते हैं. यह आपके साथी से पूर्ण अलगाव की स्थिति है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वे बातचीत, टकराव से बचते हैं और प्रतिक्रिया देने से इंकार करते हैं. यह रिश्ते में कई समस्याएं पैदा करता है, जैसे कि विश्वास के मुद्दे, दूरी और बातचीत में बाधाएं. हालांकि साइलेंट ट्रीटमेंट का उपयोग कभी-कभी शांत होने और कुछ स्थितियों में जगह बनाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन रिश्ते की समस्याओं को हल करने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है.


हमें सभी को कठिन परिस्थितियों में कुछ समय अलग रहने की आवश्यकता होती है, लेकिन अपने साथी से विनम्रतापूर्वक कहने के अन्य तरीके भी हैं कि जब तक आप बात करने के लिए तैयार नहीं हों तब तक उन्हें कुछ जगह दें. यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि साइलेंट ट्रीटमेंट आपके रिश्ते के लिए हानिकारक क्यों है:


बातचीत के लिए एक दीवार बनाता है
साइलेंट ट्रीटमेंट रिश्ते में बातचीत के लिए एक बाधा बनाता है. जितना अधिक आप अपने साथी से बचेंगे, उतनी ही अधिक दूरी पैदा होगी. जब आप उन्हें साइलेंट ट्रीटमेंट देते हैं, तो वे चिंतित और इमोशनल रूप से आहत महसूस कर सकते हैं. आपके कामों से भविष्य में महत्वपूर्ण मुद्दे पैदा हो सकते हैं.


विश्वास के मुद्दे
साइलेंट ट्रीटमेंट विश्वास के मुद्दे पैदा करता है, क्योंकि प्रभावित साथी को धोखा दिया और अपमानित महसूस हो सकता है कि उनके साथ कैसे व्यवहार किया जाता है. उन्हें लग सकता है कि उनकी जरूरतें पूरी नहीं हो रही हैं और उनके साथ वस्तु की तरह व्यवहार किया जा रहा है.


दूरी पैदा करता है
साइलेंट ट्रीटमेंट दोनों तरफ से रिश्तों में दूरी पैदा करता है. एक बार जब आपके साथी को यह दूरी महसूस होती है, तो वे अब आप पर भरोसा नहीं कर सकते हैं या आपके साथ खुलकर बात कर सकते हैं. वे अपने इमोशन्स और गुस्से को आपसे छिपाना शुरू कर सकते हैं.


इमोशनल सपोर्ट नहीं
जब आप अपने साथी को साइलेंट ट्रीटमेंट देते हैं, तो वे अपने इमोशन शेयर करना बंद कर सकते हैं. वे आपको यह बताने में परेशान नहीं होंगे कि वे आपके कामों से कितना प्रभावित या आहत हैं क्योंकि उन्हें डर है कि आप फिर से वापस हट जाएंगे.


रिप्लेसमेंट
एक महत्वपूर्ण संभावना है कि एक बार जब आप अपने साथी को साइलेंट ट्रीटमेंट देते हैं, तो वे इमोशनल सपोर्ट और ध्यान के लिए किसी और पर भरोसा करेंगे जो आप प्रदान करने में विफल रहे, जिससे उस व्यक्ति द्वारा रिप्लेस होने का खतरा होता है.