चमकती त्वचा हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन प्रदूषण, धूप और भागदौड़ भरी जिंदगी में इसे पाना मुश्किल लगता है. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं. कुछ आसान से घरेलू नुस्खों और आदतों को अपनाकर आप मिनटों में अपनी त्वचा पर निखार ला सकते हैं. यहां 5 टिप्स दिए गए हैं जो आपको झटपट ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करेंगी-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाइड्रेटेड रहें

आपकी स्किन का सबसे बड़ा दुश्मन है डिहाइड्रेशन. पर्याप्त पानी पीना न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि इससे त्वचा भी कोमल और हाइड्रेट रहती है. दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की आदत डालें. इसके अलावा आप फलों और सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है जैसे तरबूज, खीरा, संतरा आदि.


फेस पैक लगाएं

इंस्टेंट ग्लोइंग के लिए फेस पैक एक बेहतरीन उपाय है. आप अपने रसोई में मौजूद चीजों से भी आप शानदार फेस पैक बना सकते हैं. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. वहीं, शहद नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है. ऐसे में फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच दही में आधा चम्मच शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. बाद में ठंडे पानी से धो लें.


स्क्रब करें

फेस पर डेड स्किन के जमा हो जाने से भी डलनेस आ जाती है. ऐसे में ग्लोइंग फेस के लिए हर दो से तीन दिन में स्क्रब करें. इससे कुछ ही मिनटों में चेहरा चमकने लगता है. आप घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं. इसके लिए आप ओट्स को पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें. इसके बाद चेहरे को धो लें.


रोज वाटर लगाएं

गुलाब जल त्वचा को टोन करने का नेचुरल तरीका है. यह त्वचा के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता है और रोम छिद्रों को बंद करने में भी सहायक होता है. ऐसे में रोज चेहरे पर रोज वाटर लगाने से फेस ग्लो करता रहता है.


आइस वाटर से मुंह धोएं

चेहरे को धोने के लिए हमेशा आइस वाटर का इस्तेमाल करें. गर्म पानी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को हटा सकता है, जिससे रूखापन आ सकता है. वहीं, ठंडा पानी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा को एक नेचुरल ग्लो देता है.

इसे भी पढ़ें- सुबह या रात? चेहरे को धोने के लिए कब करना चाहिए फेस वॉश का इस्तेमाल


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.