खरीदने की नहीं जरूरत! घर पर इस तरह से बनाएं Walnut Scrub, बिल्कुल आसान है तरीका
Advertisement
trendingNow12116688

खरीदने की नहीं जरूरत! घर पर इस तरह से बनाएं Walnut Scrub, बिल्कुल आसान है तरीका

Homemade Walnut scrub: अखरोट स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. ऐसे में त्वचा को डिटॉक्स करने के लिए इससे बने स्क्रब का इस्तेमाल बहुत ही कारगर साबित होता है. यहां आप वॉलनट स्क्रब को घर पर तैयार करने का तरीका जान सकते हैं.

खरीदने की नहीं जरूरत! घर पर इस तरह से बनाएं Walnut Scrub, बिल्कुल आसान है तरीका

त्वचा की सफाई के लिए केवल फेसवॉस करना काफी नहीं है. क्योंकि इससे स्किन से डेड सेल्स नहीं निकल पाता है, ऐसे में जरूरत होती है स्क्रब की. वैसे तो मार्केट में कई तरह के स्क्रब उपलब्ध हैं लेकिन अखरोट से तैयार किया गया होममेड स्क्रब के फायदों का कोई जोड़ नहीं है.

अखरोट त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह ओमेगा 3 से भरपूर होता है. ओमेगा 3 त्वचा को चमकदार बनाने और मुलायम महसूस कराने में मदद करता है. इसके साथ ही वॉलनट स्क्रब में मौजूद पोषक तत्व स्किन को डिटॉक्स करने का भी काम करते हैं.  इसके अलावा अखरोट त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है, जिससे त्वचा रूखी नहीं होती है.

 

स्क्रब बनाने के लिए चाहिए ये चीज-
5-6 अखरोट के छिलके 
आंवला
शहद

इस तरह से तैयार करें स्क्रब

  1. अखरोट के छिलकों को बारीक कण बनने तक पीस लें। ध्यान रखें कि इन्हें बहुत अधिक न पीसें, क्योंकि स्क्रब के लिए दानों की आवश्यकता होती है.
  2. अब एक चम्मच शहद लें और इसे पिसे हुए अखरोट के छिलकों के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें.
  3. फिर 1-2 आंवले को पीसकर उसका जूस निकाल लें और इसे पेस्ट में मिला लें. 
  4. अब इस मिश्रण को एक जार में डालकर स्टोर कर लें. एक महीने तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस तरह से करें इस्तेमाल

स्क्रब को चेहरे पर गोलाकार गति में लगाएं. ऐसा कम से कम 5 मिनट तक करें और इसके बाद 2 मिनट के लिए स्क्रब को चेहरे पर लगा छोड़ दे ताकी यह आपकी त्वचा की गंदगी को अच्छी तरह से एब्जॉर्ब कर सके. फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह से टॉवेल से थपथपाते हुए सुखा लें.  

ध्यान रखने वाली बात

  • अगर आपको अखरोट, शहद या आंवले से एलर्जी है, तो इस स्क्रब का इस्तेमाल न करें.
  • स्क्रब करते समय पर बहुत ज्यादा दबाव न डालें, क्योंकि इससे त्वचा लाल हो सकती है.
  • स्क्रब करने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news