शरीर से पसीना उस वक्त निकलता है, जब आंतरिक तापमान बढ़ने लगता है. यह एक नेचुरल प्रोसेस है. गर्मी में आमतौर पर हर व्यक्ति को पसीना आता है. लेकिन यदि आप नॉर्मल टेंपरेचर में भी पसीने से तर बतर हो जाते हैं, खासतौर पर रात में तो यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. यहां हम आपको ऐसे ही 5 गंभीर बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जो बॉडी को अंदर से तपाने लगते हैं-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाइपरथर्मिया

हाइपरथर्मिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर का तापमान सामान्य से अधिक हो जाता है. यह अधिक गर्मी, शारीरिक श्रम, या किसी गंभीर संक्रमण के कारण हो सकता है. इससे रात के समय पसीने का अत्यधिक अनुभव होता है. 


हार्मोनल परिवर्तन

महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन, जैसे कि मेनोपॉज के दौरान, रात के पसीने का एक आम कारण हैं. इसके अलावा, पुरुषों में भी टेस्टोस्टेरोन स्तर में गिरावट से ऐसे लक्षण देखे जा सकते हैं. यह परिवर्तन शारीरिक तापमान को प्रभावित करते हैं.

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स पर फुल स्टॉप लगने से पहले दिखते हैं ये 7 लक्षण, लेट शादी करने वाली महिलाएं न करें इग्नोर, फैमिली प्लानिंग हो जाएगी मुश्किल


 


HIV/AIDS

कुछ संक्रामक बीमारियां जैसे ट्यूबरक्लोसिस (TB), HIV/AIDS, और बुखार वाले संक्रमण रात के पसीने का कारण बन सकते हैं. इन बीमारियों में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, और संक्रमण के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में शरीर अधिक पसीना छोड़ता है. यदि रात में अत्यधिक पसीना आ रहा है और इसके साथ अन्य लक्षण भी हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.


कैंसर

कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे कि लिम्फोमा और ल्यूकेमिया, रात के पसीने का कारण बन सकते हैं. ये कैंसर शरीर में असामान्य कोशिकाओं के विकास के कारण होते हैं, जो शरीर के तापमान को प्रभावित कर सकते हैं. यदि कोई व्यक्ति रात में पसीने से सोता है और इसके साथ वजन कम होना या थकान जैसे लक्षण हैं, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- रेडियोलॉजिस्ट ने बताया ब्रेस्ट कैंसर से बचा सकते हैं ये 5 फूड्स, महिलाएं जरूर करें अपनी डाइट में शामिल


 


मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं

अवसाद और चिंता जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी रात के पसीने का कारण बन सकती हैं. दरअसल, तनाव और चिंता के कारण शरीर में एड्रेनालिन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे पसीना आता है. यह स्थिति अगर लंबे समय तक बनी रहती है, तो मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकती है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.