Dental care:आज के समय में दांतों में समस्या होना बहुत आम बात है. चाहे कोई नौजवान हो या बढ़े बुजुर्ग हों लगभग हर उम्र के लोग इस समस्या से ग्रसित हैं. दांत का कनेक्शन सीधा हमारे फर्स्ट लुक से होता है. एक स्वस्थ और खूबसूरत मुस्कान हमारे जीवन को आसान कर देती है. लेकिन शरीर की तरह हमारे दांतों में भी उम्र से संबंधित परिवर्तन होते हैं. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके दांतों में कुछ बदलाव आ सकते हैं, जैसे कि इनेमल का पतला होना, डेंटाइन का गहरा होना और दांतों पर दाग लगना. इन बदलावों को रोकने या कम करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दांत तीन मुख्य भागों से बने होते हैं:


1- इनेमल: यह दांत का सबसे बाहरी भाग होता है और यह बहुत कठोर होता है.
2- डेंटाइन: यह इनेमल के नीचे स्थित होता है और यह भूरे रंग का होता है.
3- मज्जा: यह दांत के केंद्र में स्थित होता है और इसमें रक्त वाहिकाएं, तंत्रिकाएँ और अन्य ऊतक होते हैं.


उम्र बढ़ने के साथ दांतों में बदलाव:
उम्र के साथ इनेमल पतला हो जाता है. इससे दांत अधिक नाजुक हो जाते हैं और टूटने का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं उम्र के साथ डेंटाइन का रंग गहरा हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डेंटाइन में मौजूद नलिकाएँ खनिज से भर जाती हैं. दांतों पर दाग लगने लगते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में मौजूद रंगद्रव्य दांतों में चिपक जाते हैं.


दांतों को स्वस्थ रखने के उपाय:


1- नियमित रूप से ब्रश करने और फ्लॉस करने से दांतों पर जमा होने वाले भोजन के कण और बैक्टीरिया हट जाते हैं. इससे दांतों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.
2- नियमित रूप से डॉक्टर से मिलकर दातों की जांच करवाएं. दंत चिकित्सक आपके दांतों और मसूड़ों की जांच कर सकते हैं और किसी भी समस्या का पता लगाकर उपचार करते हैं.
3- अपने दांतों का इस्तेमाल काम करने वाले औजार के रूप में न करें. अपने दांतों का इस्तेमाल किसी भी चीज को काटने, खोलने या तोड़ने के लिए न करें. इससे दांतों को नुकसान हो सकता है.
4- नर्म-ब्रिसल वाले टूथब्रश और उपयुक्त टूथपेस्ट का उपयोग करें. ऐसे टूथब्रश इनेमल को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. उपयुक्त टूथपेस्ट में फ्लोराइड होता है, जो दांतों को मजबूत करने में मदद करता है.
5- धूम्रपान से बचें. धूम्रपान के धुएं और मसाले दांतों को हानिकारक होते हैं जो दांतों को नुकसान पहुंच सकते हैं.


उम्र बढ़ने के साथ दांतों में कुछ बदलाव आना स्वाभाविक है. लेकिन इन बदलावों को रोकने या कम करने के लिए ऊपर बताए गए उपायों का पालन कर सकते हैं. ऐसा करने से न सिर्फ दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि लंबे वक्त तक अपनी मुस्कान को खूबसूरत बना सकते हैं.